गूगल और अमेजन आमने-सामने

Swarnkanta - 11 जुलाई, 2017 - अपराह्न 03:11 IST बजे

गूगल और अमेजन आमने-सामने

गूगल और अमेजन बाजार में अपनी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए अपने स्मार्ट स्पीकरों की कीमतों में कटौती कर रहे हैं.

(CCM) — गूगल और अमेजन ने बाजार में पकड़ बनाने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं. दोनों ने बिक्री बढाने के लिए अपने स्मार्ट स्पीकर की कीमत घटा दी है. अमेजन प्राइम डे में अमेजन ने अपने Echo स्मार्ट स्पीकर की कीमत घटा कर मात्र 90 डॉलर कर दी है.



ईस्टर्न टाइम के अनुसार प्राइम डे रात 9 बजे रात शुरू होगा. यह 30 घंटे चलेगा. इस बीच अमेजन के प्रोमोशनल इवेंट से पहले गूगल ने अपने गूगल होम स्मार्ट स्पीकर की कीमत मात्र 99 डॉलर कर दी है. इसके साथ क्रोमकास्ट स्ट्रीमिंग स्टिक भी है. इन दोनों प्रोडक्ट की कीमत वैसे तो 129 और 35 डॉलर है. इससे लगभग 64 डॉलर की बचत हो रही है. और यदि आप केवल स्मार्ट स्पीकर में दिलचस्पी है तो उन्हें 30 डॉलर की बचत होगी. बंडल गूगल स्टोर के आधिकारिक eBay पर उपलब्ध है.

गूगल और अमेजन के अपने प्रोडक्ट को बहुत कम कीमत में पेश कर मार्केट शेयर बढ़ाने की इस कोशिश के बावजूद ऐप्पल ने मुकाबला करने की पूरी तरह से अलग ही रणनीति बनाई है. उसके होमपॉड स्मार्ट स्पीकर की अभी अभी घोषणा हुई है और यह अभी बिक्री के लिए उपलब्ध भी नहीं है. जब यह बाजार में आएगा तब ऐप्पल इसकी कीमत 350 डॉलर रखने वाला है. यह कीमत अमेजन के Echo की रियायती कीमत से लगभग चार गुना अधिक है.

अगले सात साल में स्मार्ट स्पीकर का बाजार तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. संभावना है कि इसकी बिक्री 2024 तक 13 अरब डॉलर की हो जाएगी. ये जानकारी ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स की एक रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है.

Image: © Amazon.