मार्क जकरबर्ग भारत में, आईआईटी टाउनहॉल कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

RanuP मंगलवार 27 अक्टूबर, 2015 को अपराह्न 094808 बजे

मार्क जकरबर्ग भारत में, आईआईटी टाउनहॉल कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग भारत में पहली बार आईआईटी दिल्ली में एक सवाल-जवाब कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

एक साल में दूसरी बार भारत आए जकरबर्ग मंगलवार को आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे. उन्होंने मुगलिया इमारत को "भव्य" बताया. वह मोदी की सिलिकन वैली यात्रा के लगभग एक महीने बाद भारत आए हैं. ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि वो भारत को डिजिटल इंडिया से जुड़ी कोई सौगात देंगे.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट एवं गूगल ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में अपनी भागीदारी दिखाते हुए कई सारी घोषणाएं की हैं.

मार्क की यह यात्रा इसलिए भी विशेष है क्यूंकि उन्होंने अभी तक भारत के नेट न्यूट्रेलिटी कार्यक्रम पर अपनी राय साफ तौर पर नहीं रखी है. वो इससे पहले इंटरनेट डॉट ओआरजी एवं नेट न्यूट्रेलिटी की तरफदारी एक साथ कर चुके हैं. पर अपने आधारभूत नियमों की वजह से यह दोनों ही कार्यक्रम एक दूसरे के विरोधी हैं.

अगर जानकारों की मानें तो मार्क अपनी इस भारत यात्रा में कई चीजों से पर्दा उठा सकते हैं और फ्री बेसिक या इंटरनेट डॉट ओआरजी उनमें से एक हो सकता है.

आंकड़ों के लिहाज से भारत फेसबुक के लिए एक महत्वपूर्ण देश है. दुनिया में यूजर के मामले में इंडिया अमरिका के बाद दूसरे स्थान पर है. वहीं ब्राजील इसी कड़ी में तीसरे नंबर पर है.

दुनिया में लगभग 150 करोड़ लोग फेसबुक यूज करते हैं. इनमें से तकरीबन 10 प्रतिशत भारत में हैं और यह संख्या अगले कुछ सालों में दोगुनी से भी ज्यादा हो सकती है.

Photo: © फेसबुक.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)