जियो देगा 500 रुपए में 4G VoLTE फोन

RanuP - 5 जुलाई, 2017 - पूर्वाह्न 11:52 IST बजे

जियो देगा 500 रुपए में 4G VoLTE फोन

रिलायंस जियो मात्र 500 रुपए में ही 4G VoLTE फोन मार्केट में उतारने वाला है. यह देश का सबसे सस्ता 4G फोन होगा.

(CCM) — मार्केट में रिलायंस जियो की पकड़ थोड़ी कमजोर होती नजर आ रही थी. ऐसे में कंपनी ने अगला धमाका करने का मन बना लिया है. जियो मात्र 500 रुपए में 4G VoLTE फोन लांच करने वाला है.



मुकेश अंबानी आज से 13-14 साल पहले भी ऐसा कुछ करके मार्केट को हिला चुके हैं. उस समय भी कंपनी ने मानसून ऑफर के तहत यूजर को मात्र 500 रुपए में इंटरनेट चलाने वाला फोन दिया था. अब जियो के माध्यम से कंपनी फिर से कुछ बड़ा प्लान कर रही है.

ख़बरों की माने तो रिलायंस इंडस्ट्रीज की सलाना जनरल मीटिंग के दौरान इस प्लान की घोषणा की जा सकती है. यह मीटिंग 21 जुलाई को होने वाली है. इसी मीटिंग के दौरान अंबानी जियो के अगले टैरिफ प्लान की घोषणा कर सकते हैं. जियो धन धना धन ऑफर की भी मियाद पूरी होने वाली है.

कंपनी की प्लानिंग की अनुसार वो मात्र 500 रुपए में यह फोन लांच करके ग्रामीण इलाकों के उन यूजर को टारगेट करना चाहती है जो अभी भी सस्ते फोन और 2G नेटवर्क यूज कर रहे हैं. इन फोन की कीमत हजार रुपए से ऊपर बताई जा रही है. पर ग्राहकों को जियो के नेटवर्क से जोड़ने के लिए कंपनी ने इन सभी फोन पर सब्सिडी देने का मन बना लिया है. इसीलिए कीमत बस 500 रुपए रखी गई है.

इससे कंपनी के एक्टिव यूजर्स की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है. पिछले तीन महीनों से कंपनी से प्रतिमाह जुड़ने वाले यूजर की संख्या में लगातार कमी आ रही है. अप्रैल की रिपोर्ट के अनुसार जियो के साथ 11.25 करोड़ सब्सक्राइबर हैं.

अगर जानकारों की माने तो जियो इस सस्ते मोबाइल फोन वाली योजना के इंडस्ट्री में फिर से हलचल मचाने की प्लानिंग कर रहा है. जियो भारत की अकेली टेलिकॉम कंपनी है जो 4G VoLTE नेटवर्क देती है. वहीं एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अभी भी इस नेटवर्क को टेस्ट कर रही हैं.

वैसे जियो ने लाखों डिवाइस बनाने के लिए पहले से ही ऑर्डर दे दिया है. यह ठेका चीनी कंपनी को मिला है. इसका शिपमेंट जुलाई के आखिरी सप्ताह से शुरू होने जा रहा है. अगर योजना कंपनी के मन मुताबिक चली तो 15 अगस्त को यह नया प्लान मार्केट में उतारा जाएगा.

Photo: © Jim Carter.