फेसबुक यूजर्स 2 अरब हुए, मार्क ने कहा 'शुक्रिया'

Swarnkanta - 29 जून, 2017 - पूर्वाह्न 09:41 IST बजे

फेसबुक यूजर्स 2 अरब हुए, मार्क ने कहा 'शुक्रिया'

फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की तादाद 2 अरब के पार पहुंच गई है. ये विकासशील देशों में किए गए नए साइन-अप का कमाल है.

(CCM) — फेसबुक दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. पांच साल में यूजर्स की संख्या 1 अरब से 2 अरब हो गई. फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक छोटे से मैसेज के जरिए बताया कि फेसबुक को हर महीने इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 2 अरब को पार कर गई है.

उन्होंने कहा, "फेसबुक के परिवार में आधिकारिक तौर पर 2 अरब लोग हो गए हैं! दुनिया को आपस में जोड़ने की कवायद में हमें सफलता मिल रही है. हम लोगों को और करीब लाने का कोशिश करेंगे. इस सफर में आपके साथ होना हमारा सौभाग्य है."

फेसबुक ब्लॉग के मुताबिक हर दिन 17 करोड़ 50 लाख लोग किसी पोस्ट पर 'लव' रिएक्शन देते हैं जबकि 80 करोड़ लोग फेसबुक पर कुछ 'लाइक' करते हैं. हर महीने 1 अरब से अधिक लोग ग्रुप्स का इस्तेमाल करते हैं.

अपने यूजर्स का शुक्रिया अदा करने के लिए फेसबुक अगले कुछ दिनों में लोगों को 'पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस' वीडियो देगा. यह वीडियो आपकी न्यूजफीड में दिखाई देगा. आप अगर फेसबुक फ्रेंड की पोस्ट पर लव रिएक्शन देते हो या उसे हैपी बर्थडे विश करते हो या नया ग्रुप बनाते हो तो फेसबुक आपको शुक्रिया कहेगा. इसके अलावा कंपनी फेसबुक कम्युनिटी में लोगों के योगदान से जुड़े मजेदार तथ्य भी शेयर करेगा.

केवल पांच साल पहले ही फेसबुक से जुड़ने वालों की संख्या एक अरब हो गई थी. यह पहली बार है जब किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर इतनी बड़ी संख्‍या में एक्टिव यूजर्स हो गए हैं.

पिछले पांच सालों में यूजर्स की संख्या 1 अरब से 2 अरब हो गई. माना जा रहा है कि कम विकसित देशों में इन पांच सालों में फेसबुक से जुड़ने वालों की तादाद बढ़ने के कारण ऐसा हुआ है.

यूजर की संख्‍या को बढ़ाने के लिए फेसबुक ने भी कई तरह के प्‍लान रन किये थे. जिसके बाद यूजर की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ. दरअसल फेसबुक ने पिछले पांच सालों में दूरदराज के इलाकों के एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचने और कमजोर नेटवर्क कनेक्शन को ठीक करने के लिए खास जोर दिया. देखा जाए तो पिछले पांच सालों में बढ़े 1 अरब यूजर्स में से 74.6 करोड़ यूजर्स एशिया और शेष विश्व क्षेत्र से हैं. जबकि 4.1 करोड़ यूजर्स उत्तरी अमरीका से हैं.

फेसबुक के 2 अरब यूजर की तुलना में एक अनुमान के अनुसार ट्विटर के 32.8 करोड़, स्नैपचैट के 25.5 करोड़, यूट्यूब के 15 लाख यूजर हो गए हैं. हां, व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर के यूजर की संख्या 1 अरब हो गई है.

फेसबुक यूजर 17 फीसदी सलाना की दर से बढ़ रहे हैं. लोग पांच साल पहले की तुलना में सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल आज अधिक करने लगे हैं. पांच साल पहले जब फेसबुक के यूजर्स 1 अरब हुए थे तब रोज 55 फीसदी लोग लॉग करते थे. आज उनकी संख्या बढ़कर 66 फीसदी हो गई है.

Image: © iStock.