गूगल न्यूज इंटरफेस और एल्गोरिदम में बड़े बदलाव

RanuP - 28 जून, 2017 - अपराह्न 01:54 IST बजे

गूगल न्यूज इंटरफेस और एल्गोरिदम में बड़े बदलाव

गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर न्यूज पढ़ने वाले यूजर को सरप्राइज दिया है. कंपनी ने इंटरफेस में बड़े बदलाव कर दिए हैं.

(CCM) — दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल ने भारत में अपने न्यूज प्लेटफॉर्म का इंटरफेस बदल दिया है. नए गूगल न्यूज प्लेटफॉर्म में सभी ख़बरें कार्ड फॉर्मेट में उपलब्ध हैं. हर न्यूज के साथ कुछ सम्बंधित टैग भी दिए गए हैं.



कंपनी कुछ भी बदलाव करने से पहले अच्छी खासी मेहनत करती है. और इस बार ऐसा ही कुछ किया गया है. गूगल न्यूज के प्रोडक्ट मैनेजर आनंद पाका के अनुसार नए बदलाव के बाद समाचार को और आसानी एक्सेस किया जा सकेगा. न्यूज पेज पर नैविगेट करना भी पहले के मुकाबले ज्यादा सहज होगा.

कंपनी के दावा है की नए वर्जन में यूजर को बहुत ही शानदार अनुभव मिलेगा. कार्ड फॉर्मेट की वजह से अब हर स्टोरी से जुड़े टैग और ट्रेंडिंग टॉपिक उपलब्ध होंगे. नैविगेशन कॉलम बाईं तरफ होगा वहीं अब हर विषय के साथ एक छोटा से आइकन भी होगा.

लोकल और फॉर यू सेक्शन में आप अपने पसंद और क्षेत्र की खबरें पढ़ सकते हैं. यह सेक्शन पहले भी था पर नए वर्जन में इसको बेहतर बनाया गया है.

ख़बरों की विश्वसनीयता परखने के लिए इस बार फैक्ट चेक नाम का नया भाग भी जोड़ा गया है. सभी बड़ी एवं सेंसिटिव खबर के नीचे आपको फैक चेक नाम का टैग मिलेगा और उसके साथ खबर भी मिलेगी.

कंपनी ने न्यूज का एल्गोरिदम भी बदल दिया है. यानि अब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में समीकरण बदलेंगे और ज्यादा बेहतर खबरें ही न्यूज सेक्शन में लिस्ट की जाएंगी.

Photo: © rvlsoft - 123RF.com