अब इस घड़ी से खुलेंगे दिल्ली मेट्रो के दरवाजे

RanuP - 22 जून, 2017 - पूर्वाह्न 11:51 IST बजे

अब इस घड़ी से खुलेंगे दिल्ली मेट्रो के दरवाजे

देश के सबसे बड़े नेटवर्क दिल्ली मेट्रो के टिकट की पेमेंट अब केवल एक हाथ घड़ी से की जा सकती है.

(CCM) — दिल्ली मेट्रो से हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं. फिलहाल मेट्रो कार्ड और प्लास्टिक के टिकट के माध्यम से किराया वसूला जाता है. पर अब एक कंपनी ने एक विशेष हाथ घड़ी लांच कर दी है जिसके माध्यम से मेट्रो के गेट खुलेंगे.



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने स्मार्टवॉच बनाने वाली एक ऑस्ट्रियन कंपनी के साथ करार किया है जिसके माध्यम से ग्राहकों को यह विशेष सुविधा दी जाएगी. यूजर एक ऑनलाइन साइट पर जाकर यह घड़ी खरीद सकते हैं.

ऑस्ट्रेलियन कंपनी लक्स ने विशेष घड़ी को डिजाइन किया है जिसमे एक सिम कार्ड लगाया जाएगा. इसी कार्ड के माध्यम से डीएमआरसी सर्वर को हाथ घड़ी से जोड़ा जाएगा. यूजर इस वियरेबल डिवाइस को जैसे ही ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन पर रखेंगे, दरवाजे खुल जाएंगे.

इस घड़ी का नाम है वाच 2 पे और अब यह देश में बिक्री के लिए मार्केट में उतार दी गई है. डीएमआरसी के अनुसार इस वाच के माध्यम से यूजर को मेट्रो फेयर चेकिंग मशीन से निकलने में आसानी होगी.

हाथ घड़ी में लगे सिम कार्ड को मेट्रो स्टेशन पर आसानी से रिचार्ज किया जा सकेगा. ऑनलाइन रिचार्ज भी किया जा सकेगा और इस पर वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो मेट्रो कार्ड यूजर को मिलती हैं. वैसे यह वही कंपनी है जिसने इससे पहले हैदराबाद मेट्रो के साथ भी टिकटिंग प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए काम शुरू किया था.

Photo: © Simone Simone - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.