जियो की वजह से टेलिकॉम इंडस्ट्री की कमाई 11.7% घटी

Swarnkanta - 22 जून, 2017 - पूर्वाह्न 11:21 IST बजे

जियो की वजह से टेलिकॉम इंडस्ट्री की कमाई 11.7% घटी

जियो के मुफ्त ऑफर से जहां कंपनी के ग्राहक तो बढ़े पर टेलीकॉम इंडस्ट्री की कमाई में 11.7 प्रतिशत की कमी आई है.

(CCM) — रिलायंस जियो को 2016-17 की चौथी तिमाही तक मुफ्त ऑफर से टेलीकॉम उद्योग के राजस्व में 11.7 फीसदी की सलाना (8.5 फीसदी की तिमाही के आधार पर) नुकसान हुआ है.



वैश्विक निवेश बैंकिंग कंपनी जेफरीज ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया, “रिलायंस जियो के ग्राहक आधार में वृद्धि और 2016-17 की चौथी तिमाही के अंत तक इसके मुफ्त ऑफर से टेलीकॉम उद्योग के राजस्व में सलाना आधार पर 11.7% की गिरावट आई है.”

रिपोर्ट के अनुसार, “रिलायंस जियो के प्रभाव से टेलिकॉम उद्योग के राजस्व में अधिकतम गिरावट महानगरों और ए सर्किल्स में आई है. इन जगहों पर रिलायंस जियो की उपस्थिति अधिक है और स्मार्टफोन के लिए बेहतर माहौल है.”

हालांकि बताया जा रहा है कि जियो ने 2016-17 की चौथी तिमाही के अंत तक अपने उपभोक्ताओं के आधार में 10.8 करोड़ से ज्यादा की बढ़ोतरी जारी रखी है और इसका सक्रिय ग्राहक आधार आठ करोड़ रहा.

भारत में जितने भी 4G स्मार्टफोन हैं उनका आधार 131 करोड़ का है. इसमें से जियो ने 86 प्रतिशत उपकरणों में अपनी पहुंच बनाई है. यह सक्रिय उपभोक्ताओं का 61 प्रतिशत है.

जेफरीज ने अप्रैल में आगाह किया था कि रिलायंस जियो पांच गुना अधिक डाटा का सृजन कर रही है तथा बाजार पर कब्जे के लिए कम कीमतों की रणनीति का भी इस्तेमाल कर रही है. जियो ने 31 मार्च तक 7.2 करोड़ ग्राहकों के प्राइम मेंबरशिप हासिल कर लिए थे.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.