30 जून से इन स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप बंद हो जाएगा

Swarnkanta - 16 जून, 2017 - अपराह्न 02:31 IST बजे

30 जून से इन स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप बंद हो जाएगा

व्हाट्सएप 30 जून से ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम और नोकिया के मोबाइल सेटों पर काम नहीं करेगा.

(CCM) — क्या आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप चला रहे हैं? तो अब आपको व्हाट्सऐप की जगह कोई दूसरा मैसेजिंग ऐप खोजना होगा या फिर नया फोन ही खरीदना होगा. क्योंकि 30 जून के बाद कई सारे स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा.

व्हाट्सएप ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम और नोकिया के मोबाइल सेटों पर अपनी सेवा बंद करने जा रही है. ब्लैकबेरी 10 और नोकिया एस 40, एस 60 मोबाइल यूजर 30 जून से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. व्हाट्सऐप ने ये जानकारी अपने सपोर्ट पेज पर दी है.

ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस 40, नोकिया एस60, एंड्रॉयड 2.2 Froyo, iOS 6 और विंडो 7 फोन पर व्हाट्सऐप ने दिसंबर में ही काम करना बंद कर दिया था. लेकिन ब्लैकबेरी ओएस और सिंबियन ओएस यूजर्स को जून 2017 तक का मौका दिया गया था.

एक आंकड़े के मुताबिक व्हाट्सऐप के सबसे ज्यादा यूजर भारत में हैं. और यह पांचवां सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है.

व्हाट्सएप के इस ऐलान के बाद ब्लैकबेरी ने चिंता भी जताई थी. पर व्हाट्सए ने तर्क दिया था कि भविष्य में जिन सुविधाओं को एेप के साथ जोड़ा जाना है उनके लिए यह ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्टिंग नहीं है.

व्हाट्सएप ने इन मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों को कहा है कि वे या तो हैंडसेट बदलें या और उन्नत ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करें. ताकि वे एप की नई सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकें.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 16 जून, 2017 को अपराह्न 02:31 बजे Swarnkanta ने किया.