अब सर्च कीजिए फेसबुक पर दोस्तों की पोस्ट

Swarnkanta शनिवार 24 अक्टूबर, 2015 को अपराह्न 114625 बजे

अब सर्च कीजिए फेसबुक पर दोस्तों की पोस्ट

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक गूगल जैसा सर्च ऑप्शन ला रहा है.

कोई भी फेसबुक यूजर इस सर्च बार में कोई भी टॉपिक डाल कर उससे जुड़े पोस्ट सर्च कर सकता है. इसके लिए फ़ेसबुक ने लगभग दो ट्रिलियन पोस्ट की एक सूची बनाई है ताकि फ़ेसबुक इस्तेमाल करने वालों को पोस्ट ढूढ़ने में आसानी हो. अब जब भी कोई यूजर फेसबुक सर्च में कोई टॉपिक टाइप करेगा तो उसकी वॉल पर उससे जुड़े तमाम पब्लिक पोस्ट दिखने लगेंगे.

उदाहरण के लिए, फेसबुक की ओर से जारी किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि जैसे ही आप सर्च बॉक्स में 'Water' लिखते हैं, फेसबुक 'Water on mars' दिखाता है. यहां क्लिक कर आप मंगल ग्रह पर पाए गए पानी से जुड़े तमाम पोस्ट पढ़ सकते हैं और नासा के वीडियो देख सकते हैं.

फेसबुक के नए सर्च के माध्यम से आप ये भी जान सकेंगे कि वर्तमान मे इंटरनेट पर किन चीजों के बारे में चर्चा हो रही है. इस मामले में अब तक ट्विटर को महारात हासिल थी लेकिन फेसबुक भी अब इस ट्रेंड को अपने पेज पर लाने की कोशिश कर रहा है.

फेसबुक ने सबसे पहले 2013 में ग्राफ सर्च की शुरुआत की थी, जिससे सिर्फ अपने दोस्तों के पोस्ट सर्च किए जा सकते थे. अब कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि 'अब फेसबुक अपने सर्च बार को तमाम पब्लिक पोस्ट सर्च करने के काबिल बना रहा है, चाहे वो पोस्ट कितना भी पुराना हो'.

Photo: © Pixabay.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)