एंड्रायड में खामी निकालो और बनो करोड़पति

RanuP - 4 जून, 2017 - अपराह्न 12:49 IST बजे

एंड्रायड में खामी निकालो और बनो करोड़पति

गूगल ने अपने बग-बाउंटी प्रोग्राम के तहत एंड्रॉयड में खामी निकालने वाले को दो लाख डॉलर के इनाम का ऐलान किया है.

(CCM) — कुछ दिन पहले जूडी नाम के एक वायरस ने दुनिया के 3.65 करोड़ एंड्रॉयड फोन को अपने चपेट मे लिया था. इससे कंपनी के इस ऑपरेटिंग सिस्टम की मार्केट इमेज पर काफी असर पड़ा था. कंपनी ने इसी से जुड़ा बड़ा ऐलान किया है.

गूगल ने अपने बग बाउंटी प्रोग्राम को अपग्रेड करते हुए इनाम की राशि बढ़ा कर दो लाख डॉलर यानी लगभग 1.24 करोड़ रुपए कर दिया है. साइबर सिक्यूरिटी कंपनी चेकपॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार प्लेस्टोर से लगभग दर्जन भर वायरस वाला ऐप 45 लाख से लेकर 1.85 करोड़ बार डाउनलोड की गई है. इसी के बाद कंपनी ने नया ऐलान किया है.

जूडी अटैक इस बात का सबसे बड़ा सबूत है कि कैसे साइबर क्रिमिनल किसी भी माध्यम का फायदा उठा कर सबको परेशान कर सकते हैं. पिछले कुछ दिनों में घटी ऐसी सभी घटनाओं में देखा गया है कि हैकरोॆ ने पुराने सिस्टम के साथ छेड़छाड़ की और लाखों लोगों को परेशान किया.

इसीलिए गूगल के इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन पुराने वर्जन से काफी बेहतर हैं. और शायद इसीलिए गूगल के इस नए बग बाउंटी प्रोग्राम में सफल हो पाना बहुत मुश्किल है. कंपनी ने यह प्रोग्राम लगभग दो साल पहले शुरू किया था. शुरुआत में तो सिस्टम में कई खामियाँ निकली और बग बाउंटी में कई लोग सफल भी हुए. पर अब ऐसा होना काफी मुश्किल लग रहा है.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.