आधार को पैन कार्ड से जोड़ना हुआ जरूरी

RanuP - 1 जून, 2017 - अपराह्न 02:26 IST बजे

आधार को पैन कार्ड से जोड़ना हुआ जरूरी

आयकर विभाग ने पैन के साथ आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. यह काम सिर्फ एक SMS भेज कर किया जा सकेगा.

(CCM) — वर्तमान समय में आधार न ही आपकी पहचान का एक प्रमाणपत्र है बल्कि आपके सरकारी कागज़ो में काम आने वाला सबसे बड़ा आईडी प्रूफ भी है. आधार नहीं तो कुछ भी नहीं. इसी वजह आपके पैन अकाउंट से आधार को लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

इस SMS आधारित सुविधा का उपयोग करके अपने आधार को पैन नंबर से जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी लिंक कर लें. जिसके लिए आखिरी तारीख 31 मई मुकम्मल की गए थी. आयकर विभाग ने यह कदम टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए उठाया है. इसके बाद सम्भव है की टैक्स चोरी की घटनाओं में कमी आए.

आंकड़ों की मानें तो अभी देश में 24.37 करोड़ से ज्यादा पैनकार्ड धारक हैं और 113 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास आधार कार्ड हैं. बिना आधार कार्ड वालों को बैंक खाता खुलवानें, गैस सिलेंडर, राशन कार्ड सब्सिडी वगैरह में दिक्कतें आएंगी. टैक्स चोरी पर लगाम के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है.

आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए दो तरीके हैं. पहला ऑनलाइन और दूसरा SMS के द्वारा.
SMS से लिंक करने के लिए आपको अपने फोन से बड़े अक्षरों में यूआईडीपीएन लिखने के बाद खाली जगह छोड़कर आधार नंबर और फिर उसके बाद पैन नंबर लिखकर 567678 या 56161 को SMS भेजना होगा. (UIDPN<एक स्पेस>आधार-पैन) आयकर विभाग ने किसी व्यक्ति के आधार को पैन से लिंक करने के लिए एक नई ई-सुविधा भी शुरू की है जिसके लिए ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है.

सारी डीटेल्स भरने के बाद यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरिफाई करेगी और सब इन्फॉर्मेशन सही पाई जाने पर आधार और पैन कार्ड को लिंक कंफर्म कर दिया जाएगा.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.