उड़ान के दौरान ऑनलाइन रहना जल्द संभव

RanuP - 22 मई, 2017 - अपराह्न 12:25 IST बजे

उड़ान के दौरान ऑनलाइन रहना जल्द संभव

अब यात्री उड़ान के दौरान इंटरनेट सेवा इस्तेमाल कर पाएंगे. केंद्र सरकार अगस्त के आखिरी तक इस मामले में इजाजत दे सकती है.

(CCM) — सुरक्षा कारणों से फ्लाइट में इंटरनेट या मोबाइल ऑन रखने की इजाजत नहीं है. पर संभव है कि डीजीसीए यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन नियमों में कुछ बदलाव करे और यात्री लगातार फोन ऑन रखकर यात्रा कर सकें.



डीजीसीए के ज्वाइंट डीजी ललित गुप्ता ने बताया कि वो फिलहाल डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन्स की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. इजाजत मिलते ही यात्री सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे.

माना जा रहा है कि जेट एयरवेज और स्पाइसजेट जैसी भारतीय विमान कंपनियों के पास साल 2018 के मध्य तक वाई-फाई की सुविधा से लैस बोइंग 737 MAX विमान होंगे. इसमें यात्री बेरोकटोक इंटरनेट का प्रयोग कर पाएंगे.

ऐसा नहीं है कि सारे एयरलाइन्स में इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित है. दुनिया के 70 एयरलाइंस हवाई सफर के दौरान यात्रियों को इंटरनेट इस्तेमाल की इजाजत देती हैं. इस दौरान यात्री ईमेल, लाइवस्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया का इस्तेमाल, फिल्में डाउनलोड करने और कॉल करने का काम करते हैं.

भारत में जेट एयरवेज और विस्तारा एयरलाइंस में यात्री प्री-लोडेड कंटेंट अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए यात्री विमान के बिना इंटरनेट वाले वाई-फाई का इस्तेमाल करके कंटेंट यूज कर सकते हैं. स्पाइसजेट भी यह सुविधा जून के अंत तक देना शुरू कर देगा. स्पीड और कनेक्टिविटी के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

Photo: © zhu difeng - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.