शाओमी का रेडमी नोट 4 भारत पर छा गया

RanuP - 19 मई, 2017 - अपराह्न 02:44 IST बजे

शाओमी का रेडमी नोट 4 भारत पर छा गया

भारत में चीनी उत्पादों की मांग बढ़ रही है. पिछली तिमाही में शाओमी ने मोबाइल मार्केट में सबसे ज्यादा रेडमी फोन बेचे.

(CCM) — मार्केट रिसर्च करने वाली कंपनी इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन ने इस साल की पहली तिमाही के डाटा पेश किए. चीनी कंपनी शाओमी का रेडमी नोट 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा है. शाओमी का रिकॉर्ड भारत में पहले से ही अच्छा रहा है.

संस्था ने यह भी बताया की भारत का स्मार्टफोन बाजार बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है. नोटबंदी के बावजूद देश में स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर की संख्या बढ़ रही है. पिछली तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार 14.8 प्रतिशत बढ़ा है. भारत में 27 मिलियन यानी 2.7 करोड़ स्मार्टफोन आयात किए गए हैं.

पिछली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन का तमगा सैमसंग के गैलेक्सी J2 के पास था जो अब शाओमी के रेडमी नोट सीरीज के लेटेस्ट फोन के पास है. वैसे शाओमी के अलावा टॉप पांच कंपनियों में क्रमशः वीवो, लेनोवो और ओप्पो भी शामिल हैं.

वैसे अगर ओवरऑल शिपमेंट की बात करें तो सैमसंग अभी भी पहले स्थान पर है. सैमसंग का मार्केट शेयर 28.1% रहा वहीं शाओमी का 14 .2 प्रतिशत. वीवो 10.5 प्रतिशत शेयर के साथ नंबर तीन पर रहा.

सैमसंग के लिए J2 सीरीज, गैलेक्सी C9 और A-सीरीज के फोन ने काफी मदद की. वहीं शाओमी के लिए रेडमी नोट 4 और रेडमी 4A ने मार्केट में अच्छी पकड़ बनाई. कंपनी का ऑनलाइन स्मार्टफोन शिपमेंट शेयर 40 प्रतिशत से ज्यादा रहा है.

बड़ी बात यह भी है कि चीनी कंपनी वीवो ने लेनोवो को पीछे छोड़ दिया है. यह स्मार्टफोन मार्केट के लिहाज से बड़ी खबर है. वहीं ओप्पो ने अपने बिजनेस को 14% तक बढ़ाया है.

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में औसत कीमत भी 8,500 रूपए से बढ़कर लगभग 10,000 रूपए पहुंच चुकी है. इसके पीछे भी कारण चीनी कंपनियों को ही बताया जा रहा है.

Photo: © Xioami India.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.