फेसबुक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

RanuP - 17 मई, 2017 - पूर्वाह्न 11:43 IST बजे

फेसबुक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

भारत में फेसबुक सबकी जरूरत बन चुकी है. पर दुनिया में ऐसा भी एक देश है जिसने इस कंपनी पर एक करोड़ का जुर्माना किया है.

(CCM) — फ़्रांस की डाटा प्रोटेक्शन संस्था ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर लगभग एक करोड़ रूपए का जुर्माना किया है. संस्था के अनुसार फेसबुक के माध्यम से कई एडवर्टाइजर को यूजर की पर्सनल जानकारी मिल गई.

संस्था ने पाया कि फेसबुक ने व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किए थे. इसीलिए उस पर फाइन किया गया. सीएनआईएल नाम की इस संस्था ने आधिकारिक रिपोर्ट में बताया कि यह फाइन फेसबुक इंक और फेसबुक आयरलैंड पर किया गया है. साथ ही साथ बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और जर्मनी में अभी भी जांच चल रही है.

अगर कंपनी वेल्यू पर ध्यान दें तो एक करोड़ रुपए का जुर्माना फेसबुक जैसे कंपनी के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. पर सीएनआईएल ने जब इस केस की सुनवाई की थी तो वह जुर्माने में इससे ज्यादा रकम नहीं तय कर सकती थी. हालाँकि नए कानून के बाद यह रकम 20 गुनी बढ़ा दी गई है. पर फेसबुक पर पुराने नियम के अनुसार मात्र एक करोड़ का ही जुर्माना लगाया गया है.

फेसबुक ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि, "हमें लोगों की प्राइवेसी का पूरा ख्याल है. और हम सीएनआईएल की बात से सहमत हैं."

यूरोपियन यूनियन के नियमों के अनुसार बिना इजाजत कोई भी कंपनी संघ के लोगों की जानकारी किसी और देश में नहीं ले जा सकती है. फेसबुक का हेड ऑफिस अमेरिका में है. इसलिए यूरोप के यूजर की जानकारी अमेरिका के सर्वर में सुरक्षित रखी जाती हैं.

Photo: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.