दुनिया भर के 99 देशों में बड़ा साइबर हमला

Swarnkanta - 13 मई, 2017 - अपराह्न 12:26 IST बजे

दुनिया भर के 99 देशों में बड़ा साइबर हमला

दुनिया के 99 देशों की 40 से ज़्यादा संस्थाओं पर एक बड़ा साइबर हमला हुआ है. इसमें ब्रिटेन भी शामिल है.

(CCM) —यह एक 'रैनसमवेयर' हमला है. इसके बाद ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा चरमरा गई है. हम इसे आसान शब्दों में 'फ़िरौती वायरस' कह सकते हैं. साइबर अपराधी इसके जरिए आपको ब्लैकमेल करते हैं.

'रैनसमवेयर' आपके कंप्यूटर पर क़ब्ज़े के बाद सारी फाइलें डिलीट करने की धमकी देता है और उन्हें बचाने के बदले एक रकम किसी पेमेंट नेटवर्क के ज़रिये मांगता है.

तस्वीरें, वीडियोज़ और बाकी फाइल्स इनक्रिप्ट यानी लॉक कर दी जाती हैं और उन्हें वापस पाने के लिए फ़िरौती मांगी जाती है.

कई बार यूं होता है कि आपको पॉर्न देखते या अवैध तस्वीरें डाउनलोड करते पकड़ लिया गया और अगर फ़िरौती नहीं दी गई तो आपके ईमेल से जुड़े सारे लोगों को आपकी हरकत सबूत समेत बता दी जाएगी.

ज़्यादातर रैनसमवेयर इंसानों के 'मलीशियस' यानी आपत्तिजनक संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक करने के ज़रिये फैलते हैं. लेकिन जिस रैनसमवेयर ने 99 देशों को चपेट में लिया है, वह अपने आप एक से दूसरे नेटवर्क में फैल सकता है.

लेकिन कुछ सावधानी बरतें तो रैनसमवेयर से बचा जा सकता है. आप अपना ईमेल देखते हुए सावधान रहें. अनजान ईमेल पर आने वाले संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें.

इसके अलावा अपने कंप्यूटर के सिक्योरिटी सिस्टम को अपडेट रखें.फायरवॉल और एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें. यही नहीं, अपनी सारी ज़रूरी फाइलों का बैकअप हमेशा एक 'एक्सटर्नल ड्राइव' में रखें.

Photo: © d8nn - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.