व्हाट्सऐप वीडियो कॉल में भारत सबसे आगे

RanuP - 9 मई, 2017 - पूर्वाह्न 09:24 IST बजे

व्हाट्सऐप वीडियो कॉल में भारत सबसे आगे

व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल फीचर यूज करने में भारत ने दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — व्हाट्सऐप ने पिछले साल नवंबर में पहली बार अपना वीडियो कॉल फीचर भारत के आम यूजर के लिए लांच किया था. इसके बाद यह इतना लोकप्रिय हुआ कि आज भारत दुनिया में यह फीचर यूज करने वाला नंबर वन देश बन गया है.



इंस्टेंट मैसेंजर ऐप ने यह फीचर सबसे पहले बीटा वर्जन पर लांच किया था. सभी खामियां दूर करने और अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद कंपनी ने यह आम यूजर के लिए उतारा. महज 6 महीनों में ही प्रयोग के मामले में भारत यह फीचर यूज करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश बन चुका है.

आंकड़ों के अनुसार भारत में प्रतिदिन 5 करोड़ मिनट की वीडियो कॉल की जाती है. इन आंकड़ों से साफ़ है कि व्हाट्सऐप क्यों भारत को अपने कारोबर के लिए प्राथमिक देशों में गिनता है.

कंपनी ने यह फीचर भारत के स्लो इंटरनेट को ध्यान में रख कर बनाया था. यही वजह है कि देश के आम यूजर के बीच स्काइप इतने सालों से बाजार में होने के बाद भी इतना पॉपुलर नहीं हो पाया जितना व्हाट्सऐप वीडियो कॉल फीचर हो गया.

व्हाट्सऐप के दुनिया में 120 करोड़ एक्टिव यूजर हैं. इनमें से करीब 20 करोड़ यूजर भारत में ही हैं. वहीं दुनिया में प्रतिदिन कुल 34 करोड़ मिनट की वीडियो कॉल इस्तेमाल की जाती है.

एक सच यह भी है कि व्हाट्सऐप ने अपने राइवल ऐप की तुलना में वीडियो कॉल फीचर काफी देरी से लांच किया था. उसके बावजूद कंपनी वो जादू करने में कामयाब रही जिसकी उम्मीद थी.

व्हाट्सऐप हर महीने कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करता है. कंपनी का स्टेटस फीचर भारत में काफी पॉपुलर हो रहा है. हालांकि यह फीचर स्नैपचैट के उसी नाम के फीचर की नक़ल सी लगती है. पर यह वाकई लोगों को प्रभावित कर रहा है.

Photo: © dennizn - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.