फेसबुक, ट्विटर और गूगल पर केस दर्ज

RanuP - 8 मई, 2017 - अपराह्न 12:37 IST बजे

फेसबुक, ट्विटर और गूगल पर केस दर्ज

अमेरिका के सैन बर्नार्डिनो में रहने वाले कई परिवारों ने फेसबुक, ट्विटर और गूगल के खिलाफ केस कर दिया है.

(CCM) — ISIS यानी इस्लामिक स्टेट को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए अमेरिका के सैन बर्नार्डिनो की कई परिवारों ने फेसबुक, गूगल और ट्विटर पर केस कर दिया है. दरअसल सैन बर्नार्डिनो में 2015 में एक आतंकवादी अटैक हुआ था.



इस आतंकवादी घटना में 16 लोगों की मौत हो गई थी. बाद में इस्लामिक स्टेट ने इसकी पूरी जिम्मेदारी भी ली थी. घटना से प्रभावित लोगों में से तीन परिवारों ने आरोप लगाया है की फेसबुक, ट्विटर और गूगल ने इस्लामिक स्टेट को पांव पसारने के और लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिआ प्लेटफॉर्म प्रदान किया. इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस्लामिक स्टेट ने कट्टरपंथ को बढ़ावा दिया, अपनी फंडिंग बढ़ाई और नए लोगों को भी भर्ती किया.

इन परिवारों ने लॉस एंजेस के एक कोर्ट में केस फ़ाइल करते हुए आरोप लगाया कि इस सपोर्ट की वजह से इस्लामिक स्टेट को काफी मदद मिली और इसी वजह से 2 दिसंबर 2015 को सैन बर्नार्डिनो में आतंकवादी घटना हुई.

परिवार ने बताया कि ट्विटर पर इस्लामिक स्टेट से जुड़े और उनके समर्थन करने वाले अकाउंट की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीँ गूगल पर आरोप लगा है की यह कंपनी ऐड रेवेन्यू के माध्यम से इस्लामिक स्टेट को मदद कर रही है.

फिलहाल आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार इन आरोपों पर फेसबुक, ट्विटर या गूगल में से किसी ने भी टिपण्णी नहीं की है.

ओर्लांदों शूटिंग से प्रभावित परिवारों ने पहले ही इन तीनों कंपनियों के खिलाफ केस कर दिया है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.