लाखों गूगल यूजर पर फिशिंग स्कैम का खतरा!

Swarnkanta - 5 मई, 2017 - अपराह्न 01:45 IST बजे

लाखों गूगल यूजर पर फिशिंग स्कैम का खतरा!

गूगल का डॉक्यूमेंट टूल खतरे में है. बड़ी संख्या में गूगल यूजर्स के अकाउंट फिशिंग स्कैम के दायरे में आ गए हैं.

(CCM) — हालांकि गूगल के मुताबिक उसने फिशिंग ईमेल को रोक दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक लाखों जीमेल यूजर्स के अकाउंट्स फिशिंग स्कैम से प्रभावित हो सकते हैं. हैकर्स इनके अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं.

वैसे यह साफ नहीं है कि यह कौन कर रहा है और क्यों ऐसा किया जा रहा है. लेकिन इतना साफ है कि इस स्कैम के जरिए हैकर्स किसी प्रभावित जीमेल अकाउंट को ऐक्सेस करने में सफल रहे हैं.

दरअसल इसके लिए हैकर्स गूगल डॉक का सहारा ले रहे हैं. यह गूगल का ही डॉक्यूमेंट टूल है जिसपर एमएसवर्ड की तरह लिख सकते हैं और इसे ऑनलाइन किसी भी यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. हैकर्स गूगल डॉक के लिंक को टार्गेट जीमेल यूजर्स को भेज रहे हैं.

हैरानी की बात यह है कि आपके पास यह लिंक आएगा तो आपको ऐसा लगेगा कि आपके किसी जानने वाले ने यह भेजा है. लेकिन जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके जीमेल अकाउंट का ऐक्सेस हजारों किलोमीटर दूर बैठे हैकर के कब्जे में हो सकता है.

इससे बचने के लिए सलाह है कि आप गूगल डॉक के लिंक को तभी क्लिक करें सौ फीसदी निश्चित हों. फिर भी यदि गलती से ऐसा कोई लिंक क्लिक हो गया और लगे कि आपके जीमेल अकाउंट को हैक कर लिया गया है तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल लें और लॉग आउट करें.

इस स्कैम से बहुत सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि इसमें आपका ईमेल को पूरी तरह एक्सेस होने के बाद, फ्रॉड डॉक लिंक आपके सारे कॉन्टेक्ट को भी चला जा सकता है.

Photo: © dennizn - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.