रेलवे की नई ऐप से यात्रियों की परेशानियां होंगी खत्म

RanuP - 27 अप्रेल, 2017 - अपराह्न 08:55 IST बजे

रेलवे की नई ऐप से यात्रियों की परेशानियां होंगी खत्म

रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को होने वाली समस्या का तत्काल निदान के लिए भारतीय रेल एक नई ऐप लांच करने जा रही है.

(CCM) — स्लीपर से लेकर एसी तक, रेलवे के हर क्लास मे यात्रियों को परेशानियां झेलनी ही पड़ जाती हैं. ऐसे मे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्रियों की समस्या को तुरंत सुलझाने के लिए एक नई ऐप लॉंच करने की घोषणा कर दी है. ये एक मेगा ऐप होगी जिसमे हर तरीके की जानकारी मिलेगी.

इस नई सौगात के तहत यात्री अपनी ट्रेन से सम्बंधित सारी जानकारी बस एक क्लिक पर पा सकेंगे. इस नए ऐप के जरिये ट्रेन के आने जाने का टाइम, रद्द होना, लेट होना, प्लेटफार्म का नम्बर, रिजर्वेशन, वेटिंग जैसी जानकारी मिल सकेगी. आधिकारिक तौर पर अभी इस ऐप के नाम की घोषणा नहीं की गई है.

इसके अलावा इस ऐप के जरिए टैक्सी बुक करने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ी अन्य जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा. रेलवे को इस ऐप की सेवा प्रदाता कंपनियों से राजस्व की भी आमदनी होगी.

सब जानते हैं कि बहुत बार रेलवे के पास ट्रेन से जुड़ी सूचनायें नहीं मिल पाती जिससे यात्रियों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खास तौर पर ट्रेनों के लेट या रद्द होने की स्थिति में.

रेलवे बोर्ड के सदस्य मुहम्मद जमशेद ने कहा कि ट्रेनों के लेट होने से जुड़ी सटीक जानकारी देने में यह ऐप सक्षम है. देखना यह होगा की जून में लांच होने के बाद ये ऐप कितनी कारगर साबित होती है.

Photo: © Daniel Prudek - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.