दिल्ली में ओला-उबर ड्राइवर फिर से हड़ताल पर

RanuP - 18 अप्रेल, 2017 - पूर्वाह्न 10:27 IST बजे

दिल्ली में ओला-उबर ड्राइवर फिर से हड़ताल पर

राजधानी दिल्ली में फिर से ओला और उबर कैब ड्राइवर हड़ताल पर चले गए है. उनकी मांग है कि किराया बढ़ाया जाए. पर क्या यह उचित है?

(CCM) — दिल्ली-एनसीआर में यात्रियों को आज टैक्सी बुक करने में परेशानी हो सकती है. ऐप बेस्ड एग्रीगेटर ओला और उबर टैक्सी ड्राइवर आज फिर से कम किराए के खिलाफ एक दिन की हड़ताल पर हैं. इस बार इनके साथ दिल्ली की काली-पीली टैक्सियां भी हैं.



ऐसा नहीं है कि यह पहली बार है. इसी साल फ़रवरी के महीने में भी ओला और उबर ड्राइवर एक लम्बी हड़ताल पर थे. मांगे वही थी. ज्यादा किराया और कैब ड्राइवरों को बेहतर सुविधाएं. 13 दिनों तक चली उस हड़ताल के बाद कुछ मांगें मानी गई पर कई बातों को टाल दिया गया था.

टूरिस्ट टैक्सी प्रदाताओं, ऑटोरिक्शा यूनियन और सर्वोदय ड्राइवर एसोसिएशन ने अपना समर्थन देते हुए किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. एसोसिएशन वालों ने ये भी मांग रखी है कि एग्रीगेटर कंपनियों का 25% कमीशन भी ख़त्म कर दिया जाना चाहिए. पर अगर यह कमीशन खत्म हो गया तो इन ड्राइवर को बुकिंग कैसे मिलेगी. इस बात का कोई जवाब नहीं मिला है.

वर्तमान किराया 6 रूपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से देय है जिसको बढ़ाकर 20 रुपए प्रति किलोमीटर करने की मांग की जा रही है.

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रवि राठौड़ ने कहा कि वो मंगलवार को दिल्ली सरकार के खिलाफ ड्राइवर विरोध मार्च निकालेंगे. उन्होंने बताया कि नॉर्थ दिल्ली में मंजनू का टीला से लेकर सिविल लाइंस इलाके में मुख्यमंत्री आवास तक विरोध मार्च निकाला जाएगा.

Photo: © OLA.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.