दिल्ली में कबाड़ लेने वाली एटीएम मशीन

RanuP - 17 अप्रेल, 2017 - अपराह्न 12:22 IST बजे

दिल्ली में कबाड़ लेने वाली एटीएम मशीन

सरकार ने कनॉट प्लेस और इंडिया गेट जैसे इलाकों में प्लास्टिक ट्रैश के लिए एक वेंडिंग मशीन लगाई है. इसमें प्लास्टिक का कूड़ा डालते ही पैसे निकलेंगे.

(CCM) — राजधानी में बढ़ते प्रदूषण और गन्दगी को नज़र में रखते हुए ये कदम उठाया गया है. एक नई टेक्नोलॉजी बनाई गई है. एक विशेष एटीएम बनाया गया गया है जिसमें कूड़ा या यूज की हुई प्लास्टिक बोतल डालने पर पैसे निकलते हैं.



हालांकि सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न होने की वजह से अभी मशीन चालू नहीं हुई. पर एक हफ्ते के अंदर चालू होने की उम्मीद है. भारत सरकार और न्यू दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (NDMC) के सहयोग से एक स्टार्टअप कंपनी ने ‘ई-ट्रैश वेंडिंग मशीन’ लगाई है. इसके जरिए आपको किसी फालतू से कचरे के भी पैसे मिलेंगे.

हालांकि अभी ये तो पता नहीं चल सका कि किस कूड़े या कचरे के लिए कितना पैसा मिलेगा. एक हफ्ते में सॉफ्टवेयर के इनस्टॉल होते ही ये मशीन काम करना शुरू कर देगी. जैसे एटीएम में अपना कार्ड डालते ही पैसे आ जाते हैं. वैसे ही इस मशीन में कूड़ा डालते ही पैसे आ जाएंगे.

पिछले साल दिसबंर महीने में केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने दिल्ली के पालिका बाजार में दो इसी तरह के स्मार्ट डस्टबिन लगवाए थे. इसमें केवल प्लास्टिक बोतल और कैन को ही फेंका जा सकता है. इन बोतल और कैन के बदले लोगों को कूपन दिए जाते थे.

स्मार्ट-बिन कम वेंडिंग मशीन नई तकनीक के जरिए प्लास्टिक के कचरे को री-साइकिल करती है. इससे पहले महाराष्ट्र के मुंबई में भी वेंडिंग मशीन प्रयोग के तौर पर लगाई गई थी. इसके बाद इस तरह की मशीनों को पूरे राज्य में लगाने की योजना शुरू की गई.

Photo: © GeorginaCaptures - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.