यूट्यूब से कमाई करने के लिए नए नियम जानें

RanuP - 7 अप्रेल, 2017 - अपराह्न 05:01 IST बजे

यूट्यूब से कमाई करने के लिए नए नियम जानें

यूट्यूब से पैसे कमाने वालों के लिए यह खबर जरूरी है. कंपनी ने यूजर को विज्ञापन के जरिए पैसे दिलाने के नियमों में बदलाव किए हैं.

(CCM) — यूट्यूब ने विज्ञापन पॉलिसी में बदलाव कर दिए हैं. इसके बाद से अब ऐसे सभी चैनल को पैसे मिलने बंद हो जाएंगे जिन पर दस हजार से कम लाइफटाइम व्यू हैं. कंपनी ने ऐसा अपमानजनक कंटेन्ट और पाइरेसी रोकने के लिए किया है.

इससे पहले यूट्यूब को विज्ञापन देने वाली कंपनियों ने भी अपनी शिकायत दर्ज कराई थी.

कंपनियों के अनुसार नफरत फैलाने वाले वीडियो से पहले या दौरान विज्ञापन चलने पर उनके ब्रांड की लोकप्रियता गिर रही है. इसी के बाद से कई विज्ञापन प्रदाता कंपनियों ने यूट्यूब से नाता तोड़ लिया था. अब गूगल से जुड़ी यूट्यूब ने यह बड़ा कदम लिया है.

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में साफ किया है कि नए कदम से यूट्यूब को किसी चैनल को वेरिफ़ाई करने के पर्याप्त समय भी मिलेगा और किसी भी गलत कंटेन्ट पर कोई विज्ञापन भी नहीं चलेगा. इससे विज्ञापनदाताओं के अधिकारों की भी रक्षा हो सकेगी और अवैध कंटेन्ट पर भी नकेल कसी जा सकेगी.

यूट्यूब यह भी निश्चित कर सकेगा की क्या कोई विशेष वीडियो कम्यूनिटी गाइडलाइन फॉलो कर रहा है. अगर किसी वीडियो में कोई खामी पाई जाएगी, उसको बिना विज्ञापन दिए ही ऑफलाइन कर दिया जाएगा.

कंपनी ने साफ किया है कि जैसे ही किसी वीडियो का 10,000 व्यू पूरा होगा, कंपनी उस वीडियो को रीव्यू करेगी. वीडियो कंटेन्ट सही पाए जाने पर उसको विज्ञापन दिए जाएंगे.

जाहिर सी बात है कीि इस नए कदम से कंपनी ने वीडियो बनाकर अपलोड करने वालों और विज्ञापन देने वालों, दोनों ही प्रकार के यूजर को खुश करने का रास्ता खोज निकाला है.

ऐसे विज्ञापन के खिलाफ सबसे पहले वेराइजन और AT&T ने शिकायत की थी. धीमे-धीमे कई बड़े ब्रांड ने गूगल को विज्ञापन देना बंद कर दिया.

Photo : © N Azlin Sha - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.