क्या लाइट वर्जन के साथ ट्विटर देश के गावों में पहुँचेगा

RanuP - 6 अप्रेल, 2017 - अपराह्न 04:26 IST बजे

क्या लाइट वर्जन के साथ ट्विटर देश के गावों में पहुँचेगा

ट्विटर ने भारत में अपनी ऐप का लाइट वर्जन लॉंच कर दिया है. यानी इसको कम इन्टरनेट स्पीड के साथ भी एक्सेस किया जा सकेगा.

(CCM) — ट्विटर भारत में बढ़ रहा है पर दुनिया के अन्य देशों मे इस माइक्रोब्लोगिंग साइट की स्थिति अच्छी नहीं है. भारत के बाजार को और बेहतर तरीके से एक्सप्लोर करने के लिए कंपनी ने अपनी ऐप का लाइट वर्जन लॉंच कर दिया है.

लाइट वर्जन को स्लो इन्टरनेट कनेक्शन पर भी आसानी से यूज किया जा सकेगा. इसका यह मतलब है कि ट्विटर भारत के उस भूभाग को भी टारगेट करना चाहता है. यहां पर अभी तेज स्पीड वाला 4G या 3G इंटरनेट नहीं पहुंचा है.

कंपनी ने भी यह साफ किया है कि अमेरिका के बाहर के देशों मे स्लो इंटरनेट स्पीड की वजह से कई यूजर ट्विटर को यूज नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में कंपनी का लाइट वर्जन ऐप काफी कारगर साबित हो सकता है. खास बात यह है कि लाइट वर्जन किसी ऐप के रूप मे नहीं बल्कि वेब ब्राउज़र पर चलेगा. हालांकि इसका इंटरफेस हू-ब-हू ऐप जैसा ही है.

फेसबुक इससे पहले ही कम डाटा पर चलने वाला लाइट वर्जन लॉंच कर चुका है. यही नहीं, फेसबुक का मुख्य ऐप भी कम इन्टरनेट स्पीड में चल जाता है. भारत में फेसबुक भी पिछले कई सालों में ऐसे इलाकों में पहुंचने में कामयाब हो रहा है. दो साल में लाखों लोगों ने लाइट वर्जन का उपयोग किया है.

अभी पिछले सप्ताह ही यूट्यूब ने भी स्लो इन्टरनेट स्पीड वाले यूजर के लिए एक लाइट वर्जन ऐप लॉंच किया है. इसको भी खास तौर पर इंडियन टेलिकॉम यूजर को ध्यान में रख बनाया गया है.

खास बात यही है कि क्या फेसबुक की तरह ट्विटर भारतीय एवं अन्य प्रगतिशील राष्ट्रों में सफलता पा सकेगा? कंपनी भारत जैसे देशों के बड़े बाजार को भुनाना चाहता है. लाइट वर्जन के साथ 40% कम डाटा खर्च करके ट्विटर यूज किया जा सकेगा. कंपनी ने IPL के 10वें सीजन की लोकप्रियता को भुनाने के लिए ही लाइट वर्जन को रिलीज करने का यही समय चुना है.

Photo: © GongTo - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.