सरकार ने 3000 पॉर्न साइटों को ब्लॉक किया

RanuP - 30 मार्च, 2017 - पूर्वाह्न 11:26 IST बजे

सरकार ने 3000 पॉर्न साइटों को ब्लॉक किया

केंद्र सरकार अश्लील सामाग्री परोसने वाले वेबसाइटों के खिलाफ सख्त हो गई है. करीब तीन हजार साइटों को ब्लॉक कर दिया गया है.

(CCM) — बच्चों से जुड़ा पॉर्न परोसने वाले तीन हजार साइटों को भारत मे पूरी तरह ब्लॉक कर दिया गया है. केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जारी संसद सत्र मे इस बात की जानकारी दी है. यह सभी साइटें भारत के बाहर से चलाई जा रहीं थी.



पॉर्न साइटों से जुड़े एक सवाल के जवाब मे मंत्रालय ने साफ किया की सरकार यह एक्शन पिछले एक से दो साल के बीच लिया गया है. यही नहीं, गृह मंत्रालय महिला एवं बल विकास मंत्रालय के साथ मिलकर बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम चलाएगी. इस प्रोजेक्ट का नाम होगा CCPWC. यह इसी साल शुरू कर दिया जाएगा.

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा की, "इंटरपोल (ऐसी वेबसाइट चलाने वाले) गंभीर बाल यौन अपराधियों का एक डाटा तैयार कर रहा है. इस लिस्ट को अपडेट भी किया जाता है. और इसी लिस्ट मे जोड़ी जा रही जानकारी के माध्यम से सरकार ऐसी सभी वेबसाइटों को ब्लॉक कर रही है." मतलब हर महीने कुछ वेबसाईटें ब्लॉक होती जाएंगी.

वैसे कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार को ऐसी वेबसाइटों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के आदेश दिए थे. कोर्ट चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी से जुड़ी साइटों को ब्लॉक न किए जाने पर थोड़ी नाराज भी थी.

वैसे पिछले ही साल सरकार ने 850 से जादा पॉर्न साइटों को भारतीय इंटरनेट से ब्लॉक किया था. हालांकि सिस्टम मे छोटी-छोटी समस्याओं का फायदा उठाकर आज भी कई लोग ऐसे वेबसाइटों को एक्सेस कर रहे हैं.

Photo: © ronstik - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.