गूगल ने बनाई टच-आस्तीन वाली स्मार्ट जैकेट

RanuP - 14 मार्च, 2017 - अपराह्न 03:33 IST बजे

गूगल ने बनाई टच-आस्तीन वाली स्मार्ट जैकेट

गूगल ने भविष्य की स्मार्ट जैकेट बनाने के लिए एक विशेष प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी है. इसका नाम है प्रोजेक्ट जैकार्ड.

(CCM) — इंटरनेट की दुनिया को शानदार बनाने वाली कंपनी गूगल ने अपने प्रोजेक्ट जैकार्ड का वीडियो टीजर लांच कर दिया है. इसके तहत गूगल कपड़े बनाने वाली लिवाइस के साथ मिलकर एक स्मार्ट जैकेट बनाएगी जो फीचर्स की वजह से बहुत खास होगी.

इस प्रोजेक्ट का मुख्य लक्ष्य है ऐसे पहनने योग्य कपड़ों का निर्माण करना जिसको मात्र टच करके निर्देश दिए जा सके. एकदम टचस्क्रीन स्मार्टफोन की तरह. टीजर वीडियो में दिखाया गया है की एक युवक साइकिल चला रहा है. मात्र अपनी आस्तीन को टच करके कॉल रिसीव या रिजेक्ट कर सकते हैं. मैप यूज करते हुए रास्ते की जानकारी पा सकते हैं. बस फोन से इयरफोन जुड़ा रहेगा। आस पास के रेस्टोरेंट, होटल, सुपर मार्किट अदि की जानकारी भी पा सकते हैं.

कंपनी ने जिस प्रोडक्ट का टीजर लांच किया है उसका नाम है "कम्यूट्यर ट्रैकर जैकेट". देखने में शानदार. और देखने में और भी शानदार. इसकी कीमत है 350 डॉलर यानी लगभग 23,000 रूपए.

जाहिर सी बात है की अगर आपकी आस्तीन टच करके फोन को कमांड दिया जा सकता है तो उसमे केवल कपडा नहीं हो सकता है. कंपनी ने इस जैकेट में लगने वाले कपड़ों में धागों के साथ बहुत ही पतला धातु वाला तार भी लगाया गया है. जिसके सहायता से इसको इंसान के टच को समझने योग्य बनाया गया है.

गूगल के इस नए प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने रोजमर्रा की जरुरत में प्रयोग होने वाली चीज़ों जैसे कपड़े या फर्नीचर को एक टच इंटरफेस में बदलने की योजना बनाई है. यह जैकट इस प्रोजेक्ट का पहला बड़ा लांच हो सकता है.

इस पूरे इंटरफेस में गूगल असिस्टेंट का एक बड़ा योगदान है. असिस्टेंट की वजह से ही यूजर के हाथ के टच और निर्देशों को फोन में पंहुचा कर उसके बाद के रिजल्ट को यूजर के कानों तक पहुँचाया जा सका है.

Photo: © rvlsoft - 123RFcom
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.