नोकिया 3310 की नए अवतार में वापसी

RanuP - 26 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 11:49 IST बजे

नोकिया 3310 की नए अवतार में वापसी

नोकिया ने अपना वादा निभा दिया है. कंपनी ने अपने आइकॉनिक फोन 3310 को दुनिया के सामने एक नए अवतार मे उतार दिया है.

(CCM) — एक दशक से ज्यादा समय बीत गया. दुनिया भर मे एक ही मॉडल के 12.6 करोड़ फोन बेचकर नोकिया ने दुनिया मे रिकॉर्ड बना दिया था. यह फोन था नोकिया 3310. कंपनी ने वादा किया था की यह फोन दोबारा आएगा. आज फोन लॉंच हो गया.

एचएमडी ने यह फोन नोकिया के ब्रांड के साथ ही दोबारा मार्केट मे उतारने की घोषणा कर दी है. यह फोन लॉंच भी कर दिया गया है और भारत मे साल की दूसरी तिमाही तक जनता के सामने होगा.

नया फोन ज्यादा ट्रेंडी दिख रहा है. कई सारे नए फीचर हैं. फोन मे सीरीज 30+ सॉफ्टवेयर गया है. साथ मे है 2.4 इंच की QVGA स्क्रीन. 2 मेगापिक्सल का कैमरा है. मेमोरी कार्ड का स्लॉट भी है.

स्क्रीन छोटी होने की वजह से यह भी संभव है की इसकी बैटरी अपने पुराने स्टाइल मे ही कई दिनों तक चल जाए. कंपनी ने भी यही दावे किए हैं. यह फोन अपने मूल रूप मे सितंबर, 2000 मे लॉंच किया गया था. तब दुनिया मे एण्ड्रोयड और iPhone नहीं हुआ करते थे. पुराना फोन जहां लोहा-लाट था वहीं नया मॉडल पतला, हल्का, छोटा और थोड़ा सा नाजुक दिख रहा है.

नया वाला नोकिया 3310 फोन पीले, लाल, ग्रे और नीले रंग के वेरियंट मे लॉंच किया गया है. अब एक और बात. कंपनी ने इस फोन के साथ स्नेक गेम का नया वर्जन भी इंस्टाल करके दिया है. भारत समेत दुनिया के कई देशों मे स्नेक इसी फोन की वजह से पॉपुलर हुआ. यह बात कंपनी को अच्छे से पता थी और इसीलिए स्नेक भी साथ दिया जा रहा है.

फोन मे ऑपेरा मिनी ब्राउज़र प्री-इंस्टाल करके दिया जा रहा है. फोन की बैटरी का स्टैंडबाय टाइम 31 दिन का है. वहीं आम यूसेज के साथ यह लगभग एक दिन चल जाएगा. फोन की कीमत लगभग 52 डॉलर यानि लगभग 3300 रुपए के आस पास हो सकती है. अंत मे सवाल यही है की क्या नोकिया ब्रांड बाजार मे इस फोन के साथ वापसी कर पाएगा? क्यूंकी अगर 3300 ही खर्च करना है तो ऑप्शन इससे भ बेहतर हैं!

Photo: © Nokia.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.