देश की सड़कों पर दौड़ेंगी बिना ड्राइवर की कारें

RanuP - 25 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 06:55 IST बजे

देश की सड़कों पर दौड़ेंगी बिना ड्राइवर की कारें

इंडिया मे बहुत जल्द ऊबर की बिना ड्राइवर वाली कारें सड़कों पर दिख सकती हैं. सरकार ने नियमों मे बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं.

(CCM) — ऊबर समेत कई बड़ी कंपनियां अमेरिका, सिंगापुर जैसे देशों मे बिना ड्राइवर वाली कारें लॉंच करने वाली हैं. अब भारत मे भी सरकार ने ड्राइविंग और सड़क के नियमों मे कई बदलाव करके ड्राइवरलेस कार के लिए रास्ता खोल दिया है.



नए नियमों के आने के बाद न केवल बिना ड्राइवर की कार की टेस्टिंग के लिए रास्ते खुलेंगे बल्कि विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भी देश मे इस नई तकनीकी के बारे मे सोचना शुरू कर सकती हैं.

वैसे अभी कुछ दिनों पहले ही टेसला के प्रमुख अधिकारी ने यह ऐलान किया था की वो इस साल की दूसरी तिमाही तक भारत मे अपनी इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकते हैं. टेसला के साथ गूगल और ऊबर भी बिना ड्राइवर वाली कारों की टेस्टिंग कर रहे हैं. पर भारत मे अभी तक इसकी कोई गुंजाइश नहीं दिख रही रही.

सड़क मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार सरकार ऐसी सभी टेस्टिंग के लिए लाइसेंस देने के लिए तैयार है. पर विभाग से लाइसेंस पाने के लिए एक अलग प्रोफाइल और केस फाइल सबमिट करनी होगी. उसी के बाद ही यह लाइसेंस मिल सकेगा.

वैसे इस नियम से सबसे ज्यादा फायदा उन देशी कार कंपनियों को होगा जो ड्राइवर लेस तकनीकी के बारे मे सोच रहे हैं. भारत की टाटा एलक्सी इसमे एक है. सरकार ने मोटर व्हिकल (एमेण्डमेंट) बिल 2016 के माध्यम से इस दिशा मे पहल शुरू भी कर दी है.

Photo: © Martial Red - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.