नासा की खोज को गूगल ने यूं किया सलाम

Swarnkanta - 23 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 11:54 IST बजे

नासा की खोज को गूगल ने यूं किया सलाम

अमेरिका की स्पेस अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नया तारामंडल खोजा है. इसी खोज को गूगल ने एक डूडल बना कर सलाम किया.

(CCM) — अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की नई खोज को गूगल भी सेलिब्रेट कर रहा है. गूगल सर्च के होमपेज पर बनाए गए डूडल में एनिमेटेड तरीके से नए सूर्य और 7 नए ग्रहों की खोज को दिखाया गया है.



दिखाया गया है कि पृथ्‍वी एक दूरबीन के जरिए अंतरिक्ष में कुछ देखने की कोशिश कर रही है. तभी उसे एक नया ग्रह दिखता है. इसके बाद उस ग्रह के आसपास 6 और ग्रह दिखते हैं. पृथ्‍वी के साथ चंद्रमा भी इसे देखने की कोशिश करता है. इस पूरे एक्‍ट को बेहद रोचक एनिमेशन बनाकर दिखाया गया है.

अमरीकी स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिकों ने एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात ग्रहों का पता लगाया है जो अपने आप में एक रिकार्ड है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इन सभी सात ग्रहों की सतह पर, इनकी दूसरी विशेषताओं के आधार पर, पानी मिलने की पूरी संभावना है. माना जा रहा है कि इनमें से तीन ग्रह पर जीवन की संभावना है और ये "बसने लायक" हैं.

ये सातों ग्रह ट्रैप्पिस्ट-1 नाम के तारे के इर्द-गिर्द मौजूद हैं. यह तारा धरती से 40 प्रकाश वर्ष दूर है. यह आकार में छोटा और और ठंडा तारा है.

शोध का अगला चरण शुरू हो चुका है. इसमें वैज्ञानिकों ने ऑक्सीजन और मिथेन जैसे महत्वपूर्ण गैसों की खोज कर रहे हैं. इससे ग्रहों की सतह पर हो रही हलचल और बदलाव के बारे में साक्ष्य मिल सकते हैं.

Photo: © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.