जियो ने मोबाइल बाजार में धूम मचाई

Swarnkanta - 22 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 07:43 IST बजे

जियो ने मोबाइल बाजार में धूम मचाई

मुकेश अंबानी की जियो ने भारत के टेलीकॉम सेक्टर में भारी हलचल मचा दी है. इसने मोबाइल सर्विस में कई बड़े बदलाव किये हैं.

(CCM) — जियो के मुफ्त ऑफर देने के बाद कुछ ही महीने में इसे 10 करोड़ ग्राहक मिले. इससे कोई भी कंपनी या ग्राहक अछूते नहीं रहे. आइए जानते हैं जियो के आने के बाद भारत के मोबाइल बाजार में कैसे कैसे बदलाव आए हैं.

मोबाइल रखने वालों के लिए डेटा अब बहुत ही सस्ता हो गया है. जियो के आने के पहले एक गीगाबाइट डेटा के 28 दिन के इस्तेमाल के लिए कंपनियां करीब 250 रुपये ग्राहकों से लेती थीं. मुफ्त डेटा देकर जियो ने सबसे पहले लोगों को अपनी ओर खींचा.

उन्हें एक साल तक तीन सुविधाएं मिलेंगी. 303 रुपए में वो सब कुछ मिलेगा जो लोगों को चाहिए. देश के किसी भी नेटवर्क पर कॉल फ्री होगी और डेटा के इस्तेमाल पर कोई सीमा नहीं होगी.

दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के पास डेटा के अलावा वॉइस कॉल के लिए अलग से प्लान है और वे अलग से इसके लिए चार्ज करती हैं. लेकिन जियो ने कॉल और डेटा दोनों के लिए एक प्लान पेश करके पूरे टेलीकॉम सेक्टर के लिए नया मॉडल दिया है.

जियो के आने के बाद मोबाइल हैंडसेट पहले से आधुनिक हो गए हैं. इसके आने के बाद स्मार्टफोन कंपनियों ने सिर्फ 4जी हैंडसेट बनाना शुरू कर दिया. जियो के आने से 4जी वोल्ट हैंडसेट की बिक्री बहुत तेज़ी से बढ़ गई है. सैमसंग जैसी कुछ कंपनियों ने अब सिर्फ 4जी और 4जी वोल्ट हैंडसेट बेचने का फ़ैसला किया है. इससे वॉइस कॉल करते समय वो डेटा का रूप लेता है. जिससे ज़्यादा नेटवर्क पर ज़्यादा लोग कॉल कर सकते हैं.

जियो के आने से दूसरी कई कंपनियों में सेंध लग गई है. एमटीएस, रिलायंस कम्युनिकेशन और एयरसेल अब एक होने की बात कर रहे हैं. वोडाफोन अपने शेयर भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट कराने की सोच रहा था, पर अब उस पर विचार नहीं किया जा रहा है. अब वोडाफोन और आइडिया भी एक होने की सोच रहे हैं.

सरकारी कंपनियों की हालत खस्ता हो गई है. एमटीएनएल की हालत पहले से खस्ता थी. अब अपने कर्मचारियों को तनख़्वाह देने के लिए उसे बैंक से क़र्ज़ लेना पड़ रहा है. बीएसएनएल को अब ग्राहकों से पैसे जुटाने के लिए तरह तरह की स्कीम को घोषणा करनी पड़ रही है लेकिन ग्राहकों के आगे उसकी दाल नहीं गल रही है.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.