एयरटेल की इंटरनेट स्पीड के आगे जियो फिसड्डी निकला

RanuP - 16 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 11:39 IST बजे

एयरटेल की इंटरनेट स्पीड के आगे जियो फिसड्डी निकला

वैलेन्टाईन डे पर जियो ने पब्लिकली एयरटेल की चुटकी ली. अब आंकड़ों ने जियो को काफी निराश किया है.

(CCM) — कर्म किसी का पीछा नहीं छोड़ता. दो दिन पहले वैलेंटाइन्स डे के दिन जियो ने ट्विटर पर एयरटेल की सरेआम चुटकी ली थी. वक्त का पहिया घूमा है. आज बारी एयरटेल की थी. ट्राई की रिपोर्ट में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ दिया है.



टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई ने जनवरी महीने में सभी इंटरनेट प्रदाता कंपनियों की डाटा स्पीड रिपोर्ट रिलीज की. इस रिपोर्ट से साफ है कि भला रिलायंस जियो मुफ्त की ऑडियो कॉल और फ्री इंटरनेट दे रहा है पर यूजर एयरटेल के इंटरनेट स्पीड से ही ज्यादा खुश होंगे. क्यूं? क्यूंकि जनवरी महीने में एयरटेल की इंटरनेट बढ़कर 8.42 मेगाबाईट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) हो चुकी है.

यह इस महीने में किसी भी दूसरी कंपनी से ज्यादा है. वैसे आश्चर्य की बात यह है कि कंपनी की दिसंबर के महीने में औसत इंटरनेट स्पीड मात्र 4.68 एमबीपीएस ही थी. यानी लगभग एक महीने में इंटरनेट स्पीड दो गुनी बढ़ गई.

यह खबर रिलायंस जियो के लिए क्यूं बुरी है यह भी जान लीजिए! दिसंबर महीने में जियो नेटवर्क पर औसत इंटरनेट स्पीड 18.14 एमबीपीएस. शायद साल 2016 में किसी भी टेलिकॉम कंपनी द्वारा दी गई सबसे तेज स्पीड. पर यही स्पीड जनवरी महीने में आधी होकर मात्र 8.34 एमबीपीएस रह गई. और यह सब तब भी हो रहा है जब नेटवर्क को बेहतर करने के लिए कंपनी ने पहली जनवरी से ही फेयर यूसेज पॉलिसी शुरू की है.

जानी जियो आधा हो गया और एयरटेल दो गुणा बढ़ गया. वैसे इस से पहले सितंबर के महीने में भी एयरटेल ने अन्य नेटवर्क की तुलना में सबसे तेज स्पीड दी थी. पर तब मार्केट में जियो नहीं थी. ना ही थे जियो के तेजी से बढ़ते हुए कस्टमर्स.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.