टॉरेंट साइट पर चलेगा गूगल का चाबुक

RanuP - 14 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:22 IST बजे

टॉरेंट साइट पर चलेगा गूगल का चाबुक

इंटरटेनमेंट कंपनियों की शिकायतों के बाद गूगल और अन्य सभी सर्च इंजनों ने टॉरेंट वेबसाइट को ब्लोक करने का ऐलान कर दिया है.

(CCM) — पिछले एक साल में कई टॉरेंट वेबसाईट बैन हुई हैं. पर हर बार उसके बाद अचानक से मिरर साइट आती रहीं और यूजर का काम चलता रहा. पर इस बार गूगल ने ऐसी सभी साइटों का धंधा बंद कराने का मन बना लिया है. अब ये सर्च में नहीं दिखेंगी.



खास बात यह है कि गूगल इस निर्णय में अकेला नहीं है. गूगल के साथ याहू और अन्य सभी सर्च इंजन भी हैं जो अब अब किसी भी सर्च में इन् टॉरेंट साइट से जुड़ा रिजल्ट ही नहीं दिखाएंगे. यह निर्णय भारत समेत इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट कंपनियों से मिली शिकायतों के बाद लिया गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि इस निर्णय से पाइरेसी बिजनेस ठप्प पड़ जाएगा. ऐसा भी संभव है कि ब्रिटेन की सरकार अधिकारिक तौर पर सर्च इंजनों के लिए कोई नया कानून ले आए जिसके अनुसार टॉरेंट साइट का एक्सेस बैन करना अनिवार्य हो जाए.

पर इसके लिए सर्च इंजन और एंटरटेन मेंट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को सारे बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करनी होगी.

इस चर्चा के बाद ही कोई एग्रीमेंट बनाया जा सकता है जो 1 जून, 2017 से लागू होगा. पर अभी फिलहाल कोई भी कंपनी इसी मामले में विस्तार से बाताने को तैयार नहीं है.

पर इस पूरे मामले की खास बात है कि यह एग्रीमेंट और कानून केवल ब्रिटेन के लिए बनाया जा रहा है. पर क्या गूगल, याहू और बिंज इस कानून को दुनिया के अन्य देशों में भी जस का तस मानेंगे?

Photo: © rvlsoft - 123RFcom
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.