भीम पेमेंट ऐप से लाखों लोग जुड़े

RanuP - 11 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 09:23 IST बजे

भीम पेमेंट ऐप से लाखों लोग जुड़े

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई ऐप भीम हर दिन नए आयाम छू रही है.

(CCM) — केंद्र सरकार द्वारा लांच किए गए भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी भीम ऐप पर अब तक 140 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सरकार अब इसके प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रमोशनल स्कीम भी शुरू करने जा रही है.

एक कार्यक्रम में इस ऐप के बारे में बताते हुए आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, "भीम ऐप दुनिया को यह दिखा देगी कि कैसे मोबाइल फोन डिजिटल पेमेंट और फायनेंशियल मसलों के लिए कारगर टूल है."

प्रसाद ने बताया कि सरकार बहुत जल्द इस ऐप के प्रचार और इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दो नई स्कीम लांच करेगी. ये स्कीम होंगी रेफरल बोनस स्कीम (व्यक्तियों के लिए) और कैशबैक स्कीम व्यापारियों के लिए.

सरकार ने बताया कि अब बहुत जल्द आधार पे नाम का नया फीचर भी लांच कर दिया जाएगा. यह अभी टेस्टिंग फेज में है और उनके लिए कारगर है जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग नही करते हैं.

इस नए फीचर में यह खासियत है कि अब मात्र आधार कार्ड के प्रयोग से पेमेंट की जा सकेगी. इसके लिए कोई ऐप या मोबाईल फोन भी जरूरी नहीं होगा.

प्रसाद ने कहा, "डिजिटल इकोनॉमी में हर चीज तेजी से होती है. पारदर्शिता भी रहती है. हम एक ऐसा इको-सिस्टम बना रहे हैं जिससे भारत दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के उत्पाद के लिए जाना जाए."

केंद्र सरकार को भारत में कारखाने खोलने के लिए 250 इन्वेस्टमेंट प्रपोजल मिल चुके हैं. इनकी कीमत 1.26 लाख करोड़ रुपए है.

Photo: © girafchik - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 11 फ़रवरी, 2017 को अपराह्न 09:23 बजे RanuP ने किया.