विकीपीडिया ने डेलीमेल को अविश्वसनीय स्रोत घोषित किया

RanuP - 11 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 06:31 IST बजे

विकीपीडिया ने डेलीमेल को अविश्वसनीय स्रोत घोषित किया

विकीपीडिया ने दुनिया की सबसे पॉपुलर न्यूज वेबसाइट में से एक डेलीमेल को अविश्वश्नीय श्रोत घोषित कर दिया है.

(CCM) — दुनिया में किसी भी चीज की जानकारी पाने के लिए बस उसको विकीपीडिया पर सर्च करना होता है. स्कूल से लेकर कॉलेज के असाइनमेंट और प्रोजेक्ट पर इसी वेबसाइट ने साथ दिया है. पर इस साइट के संपादकों ने बड़ा कदम उठाया है.



एनसाइक्लोपीडिया साइट के संपादकों ने एक मीटिंग में वोट देकर डेलीमेल को अविश्वश्नीय घोषित कर दिया है. इस निर्णय के लिए बाकायदा दुनिया भर के विकीपीडिया संपादकों के बीच बहस हुई. और बाद में यह निर्णय लिया गया.

विकीपीडिया के अनुसार इस ब्रिटिश टेब्लॉयड में ऐसे कई सी खबरे छपती हैं जिन पर भरोसा कर पाना मुश्किल लगता है. कई बार तो इस अखबार की ख़बरों में ताथ्यिक गलतियां भी निकली हैं. इसी के बाद इसकी क्रेडिबिलिटी पर बैठक की गई.

एक स्टेटमेंट में विकीपीडिया के अंग्रेजी भाषा के एडिटर ने डेलीमेल को फैक्ट-चेकिंग के मामले में बहुत ही कमजोर पाया. यही नहीं डेलीमेल को ऐसा अखबार भी बताया गया तो खबरों को सेंसेशनलाइज यानी सनसनीखेज तरीके से पेश करता है.

इस निर्णय के बाद विकीइडिया के रेफेरेंस सेक्शन में डेलीमेल को कोई जगह नही दी जाएगी. न ही उनकी खबरों के आधार पर कोई जानकारी जोड़ी जाएगी. पुराने दिए गए सोर्स में जहां भी डेलीमेल का लिंक और नाम है उसको भी जल्द से जल्द बदलने की कोशिश की जाएगी. यही नहीं, अमेरिकी टेब्लॉयड नेशनल इंक्वायरर को तो पूरी तरीके से बैन कर दिया गया है. डेलीमेल की विश्वसनीयता पर विकीपीडिया पिछले दो साल से ही बहस कर रहा था. अब यह निर्णय ले लिया गया है.

डेलीमेल ब्रिटेन का दूसरा सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला और दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला अखबार है.

Photo: © IB Photography - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.