क्या सीना वीबो के आगे ट्विटर दम तोड़ देगा

RanuP - 11 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 12:03 IST बजे

क्या सीना वीबो के आगे ट्विटर दम तोड़ देगा

क्या ट्विटर का अंत करीब है? इसका भी वही हाल होगा जो गूगल की सोशल मीडिया साइट ऑरकुट का हुआ था?

(CCM) — माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की लेटेस्ट बिजनेस रिपोर्ट से साफ है कि कंपनी का विकास रुक गया है. मुनाफा बढ़ नही रहा है. इसके मार्केट में भी कंपनी नीचे गिर रही है. कारण - कंपनी के बासी आइडिया और कॉम्पटीशन का लगातार बढ़ना.

अगर बात कॉम्पटीशन की करें तो चीन का ट्विटर कही जाने वाली साइट सीना वीबो दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई माइक्रोब्लॉगिंग साइट बन चुकी है. हर महीने एक्टिव यूजर की संख्या में 34% का इजाफा और कंपनी के मुनाफे में 122% की बढ़त साफ दिखाती है कि लोग वीबो पर कितना भरोसा कर रहे हैं. पर वीबो में ऐसा क्या है जो ट्विटर में नही है?

अगर ट्विटर और वीबो का तुलनात्मक अध्ययन करें तो ट्विटर ने जहां 5 सालों में 20 करोड़ यूजर जोड़े थे वहीं वीबो ने मात्र दो साल में ही 14 करोड़ यूजर जोड़ लिए हैं. और अगर इस रफ्तार से आगे बढती रही तो चीनी कंपनी अगले दो से तीन साल में ही ट्विटर को पीछे छोड़ देगी.

खास बात यह भी है कि चीन में वीबो का मतलब माइक्रो-ब्लॉग होता है. तो हम जिस वीबो की बात कर रहे हैं तो वो है सीना वीबो. चीन में इसके अलावा एक और वीबो है जो काफी तरक्की कर रहा है. इसका नाम है तेंसेंत वीबो. पर यह सीना से काफी पीछे है.

सीना वीबो 2009 में लॉन्च हुआ. कई सारे सेलिब्रिटी इस पर आये. लोगों से जुड़े. और सीना वीबो मार्केट में छा गया. हालांकि वीबो की शुरुआत एक मीडिया प्लेटफॉर्म के रुप में ही हुई थी. इसने माइक्रो टॉपिक्स, हॉल ऑफ सेलिब्रिटी जैसे स्पेशल फीचर हैं जो इसको विशेष बनाते हैं.

वीबो का लक्ष्य किसी को फोलो करना नहीं था. बल्कि इसके माध्यम से यूजर अपनी रूचि की चीज, ट्रेंड और सेलेब्स के बारे में पढ़ पा रहे थे. इसीलिए यह ट्विटर से अलग था. आज माइक्रोब्लॉगिंग इसका छोटा सा हिस्सा है. वरना वीबो अपने फीचर के मामले में ट्विटर से बहुत अलग है. कम शब्दों में अगर ट्विटर एसएमएस है तो वीबो व्हाट्सऐप है! सीना वीबो से लड़ने के लिए ट्विटर को बहुत से बदलाव करने होंगे. और यह बदलाव बहुत जरुरी हो गएं हैं.

Photo: © GongTo - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 11 फ़रवरी, 2017 को अपराह्न 12:03 बजे RanuP ने किया.