पुरानी बैटरी से लगी सैमसंग की फैक्ट्री में आग

RanuP - 9 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:13 IST बजे

पुरानी बैटरी से लगी सैमसंग की फैक्ट्री में आग

चीन में सैमसंग की एक फैक्ट्री में आग लग गई. जांच में पता चला की इसके पीछे भी कंपनी बैटरी ही दोषी हैं.

(CCM) — चीन में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक की एक फैक्ट्री में छोटी सी आग लग गई. बाद में पता लगा कि यह घटना उसी फैक्ट्री के ई-वेस्ट यानी इलेक्ट्रॉनिक कचरे से लगी थी. खास बात यह है कि इस आग के पीछे भी वही बैटरी जिम्मेदार हैं जो पिछले साल चर्चा में थीं.



पिछले साल सैमसंग को अपने गैलेक्सी नोट7 स्मार्टफोन को मार्केट से वापस मंगवाना पड़ा. कारण था: खराब बैटरी. इन् बैटरी की वजह से फोन में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही थीं. अंततः कंपनी को इन फोन को बंद करके सभी यूजर से माफी मांगी और उनको पैसे वापस किए.

अब उन्ही बैटरी की वजह से चीन की एक फैक्ट्री में फिर से आग लग गई. चीन के टियांजिन शहर सैमसंग की एक छोटी से फैक्ट्री है. जिम आग लग गई. आग पर आसानी से काबू पा लिया गया था. इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं थी. वहीं फैक्ट्री को भी छोटा सा ही नुकसान हुआ था.

आग उस जगह लगी जहां पर कंपनी अपना वेस्ट मटीरियल यानी इलेक्ट्रॉनिक कचरा रखते थे. बाद में पता लगा कि यह पुरानी बैटरियां थीं. हालांकि यह साफ नहीं है कि क्या यही वहीं बैटरी थी जो कंपनी के नोट7 फोन में लगाकर दी गईं थीं. यह लिथियम बैटरी थी. कंपनी भला ही इस आग को "छोटा" हे बता रही है, उसको बुझाने के लिए मौके पर दमकल के 110 कर्मचारी और 19 जल-वाहनों को भेजना पड़ा था.

अब सबसे जरुरी बात. यह वही फैक्ट्री है जो कंपनी के अगले फ्लैगशिप फोन यानी गैलेक्सी नोट8 को बटरी सप्लाई करने वाली है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.