डिजिटल माध्यम से पेमेंट करके लखपति बन गए

RanuP - 9 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 10:55 IST बजे

डिजिटल माध्यम से पेमेंट करके लखपति बन गए

डिजिटल माध्यम से भुगतान करके हजारों लोग लखपति हो चुके हैं. सरकार ने ग्राहक प्रोत्साहन योजना के आंकड़े जारी किए हैं.

(CCM) — केंद्र सरकार द्वारा जारी किए आंकड़ों के अनुसार करीब 7.6 लाख उपभोक्ताओं और दुकानदारों को दो अलग-अलग प्रोत्साहन स्कीम — लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के अंतर्गत 7 फरवरी तक 117.4 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया गया है.

नीति आयोग ने यह जानकारी देते हुए कहा कि, इन् आंकड़ों से यह भी साफ है कि इस योजना में पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया है.

क्रमशः इन राज्यों में सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट की गई है: महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा कर्नाटक. जाहिर सी बात है कि इन्ही पांच राज्यों में सबसे ज्यादा विजेता भी हैं.

इस योजना में जीतने वाले अधिकतर प्रतिभागियों की उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच है. पर अच्छा ख़ासा प्रतिशत उन लोगों का भी है जिनकी उम्र 50 साल से ऊपर है. इससे यह साफ हुआ है कि किसी भी उम्र के नागिरक को कैशलेस ट्रांजेक्शन या डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने में बहुत ज्यादा समस्या नहीं आ रही है.

दरअसल देश में डिजिटल माध्यम से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ग्राहक प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की थी. इस योजना के अंतर्गत लकी ग्राहकों को हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक का इनाम मिल रहा है. इनामी राशि ग्राहक के अकाउंट में सीधे जमा की जानी है. फिलहाल इस योजना से अच्छे रिस्पोंस मिल रहा है. यह योजना 14 अप्रैल, 2017 तक चलती रहेंगी. ऐसा संभव है कि सरकार इसको आगे भी बढ़ा दे.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 9 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 10:55 बजे RanuP ने किया.