भीम से 40 दिन में हुआ 361 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन

RanuP - 8 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 06:18 IST बजे

भीम से 40 दिन में हुआ 361 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई भीम ऐप ने 40 दिन के अंदर ही बड़ी सफलता हांसिल की है.

(CCM) — भारत इंटरफेस ऑफ मनी यानी भीम ऐप के माध्यम से यूजर ने 40 दिनों के भीतर ही 361 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन किया है. यह आंकड़ें आम पेमेंट ऐप की तुलना में काम जरूर हो सकता है पर निराश बिलकुल भी नहीं करेंगे.

केंद्र सरकार के मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया की इस ऐप के माध्यम से देश के सभी बड़े बैंको को एक साथ जोड़ दिया गया है. इससे यूजर को कैशलेस ट्रांजेक्शन में मदद भी मिल रही है. इससे पहले यूजर को अलग-अलग बैंक की यूपीआई ऐप डाऊनलोड करके पेमेंट प्रोसेस को पूरा करना होता था.

लोक सभा में सिंह ने यह भी बताया की स्कैंडिनेवियन देशों (नॉर्वे, ग्रीनलैंड और फिनलैंड) ने 90 प्रतिशत ट्रांजेक्शन को डिजिटल माध्यम में बदल दिया है. वहीं भारत मात्र 3 प्रतिशत ट्रांजेक्शन ही डिजिटल माध्यम से किए जाते हैं. अगर यह आंकड़ा 22% भी पहुँच जाए तो अर्थव्यवस्था को काले धन से लड़ने में बड़ी मदद मिलेगी.

सुरक्षा के ऊपर टिपण्णी करते हुए सरकार ने कहा की दुनिया में कोई भी सिस्टम शत-प्रतिशत सुरक्षित नही होता है. पर भारत सॉफ्टवेयर के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में एक है और जितनी भी समस्या आएंगी, सरकार उनसे लड़कर सिस्टम को बेहतर बनाएगी.

इससे पहले नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भी साफ किया को भारत के सभी बैंको को भीम से जोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. अभी तक इस पेमेंट इंटरफेस से 37 बैंक जोड़े जा चुके हैं.

Photo: © gpointstudio - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.