स्कूलों में इंटरनेट सुरक्षा पढाएगा गूगल

RanuP - 8 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:38 IST बजे

स्कूलों में इंटरनेट सुरक्षा पढाएगा गूगल

गूगल भारत के कई राज्य सरकारों से बात कर रहा है. स्कूलों के पाठ्यक्रम में इंटरनेट सुरक्षा के अध्याय को भी जोड़ने का प्रयास है.

(CCM) — भविष्य इंटरनेट का होगा. सभी चीजे डिजिटल तकनीकी पर निर्भर रहेंगी. ऐसे में सायबर सुरक्षा का ध्यान और ज्ञान दोनों जरुरी है. दुनिया की दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल ने इस संबंध में भारत की राज्य सरकारों से बात करना भी शुरू कर दिया है.

गूगल के अनुसार बच्चों को स्कुल स्तर से ही इंटरनेट के उपयोग और किसी भी फ्रॉड से बचने के उपाय बताया जाना चाहिए. कंपनी यह कोशश कर रही है कि राज्य सरकारें इंटरनेट सुरक्षा को एक आवश्यक विषय बना दें.

गूगल इंडिया सुरक्षा विभाग की निदेशक सुनीता मोहंती ने बताया कि, "गोवा सबसे पहला राज्य है जिससे हमारी बात शुरू हुई. 4-5 अन्य राज्य भी हैं जिनसे बात चल रही है." गोवा के 460 अध्यापकों को गूगल ने सायबर सिक्यूरिटी के बारे में ट्रेनिंग दी है. यह अध्यापक राज्य के 80,000 विद्यार्थियों को मुफ्त इंटरनेट सुरक्षा के बारे पढाएंगे.

स्कूलों के अलावा गूगल देश में मध्यमवर्गीय महिलाओं, उपभोक्ताओं आदि को भी मुफ्त इंटरनेट सुरक्षा ट्रेनिंग देने का प्लान बना रही है. कंपनी का उद्देश्य है कि इंटरनेट ब्राउजिंग को सुरक्षित बनाया जा सके. गूगल ने यह घोषणा इंटरनेट सुरक्षा दिवस के मौके पर की है.

माइक्रोसॉफ्ट के एक सर्वे के अनुदार 63% भारतियों के साथ इंटरनेट पर या तो धोखा हो चुका है या उनको फ्रॉड का डर है. 44% लोगों को यह डर पिछले एक महीने से सता रहा है कि उनकी ब्राउजिंग सुरक्षित नहीं है. केंद्र सरकार भी देश के पेमेंट सिस्टम की डिजिटल माध्यमों पर निर्भरता बढ़ाना चाहती है.

ऐसे में इस माध्यम को सुरक्षित बनाना और आम जनता को इसके बारे जानकारी देना बहुत ही जरुरी है कदम है.

Photo: © rvlsoft - 123RFcom
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 8 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:38 बजे RanuP ने किया.