फेसबुक पर 336 करोड़ रुपए का जुर्माना

RanuP - 4 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:08 IST बजे

फेसबुक पर 336 करोड़ रुपए का जुर्माना

फेसबुक को एक बड़ा झटका लगा है. कंपनी को एक न्यायायिक केस में 500 मिलियन डॉलर यानी 336 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

(CCM) — फेसबुक ने एक वर्चुअल रियालिटी डिवाइस बनाने वाली कंपनी ओकुलस को खरीदा था. दुनिया में वी आर तकनीकी से जुड़े अनुसन्धान और तकनीकी में ओकुलस से आगे कोई नही है. पर इसी ओकुलस पर 336 करोड़ रुपए का जुर्माना हुआ है.

पर ये जुर्माना क्यूं हुआ? ओकुलस पर किसी और कंपनी की तकनीकी चुराने का आरोप है. शायद जुर्माने की रकम से ज्यादा यह आरोप (जो सिद्ध हो चुका है), फेसबुक को ज्यादा नुकसान पंहुचाएंगे. ओकुलस रिफ्ट वीआर डिवाइस में यह तकनीकी का प्रयोग किया गया था.

जिनिमैक्स नाम की अमेरिकी कंपनी ने यह आरोप लगाया था कि ओकुलस ने बिना उनसे इजाजत लिए उन्ही की तकनीकी को अपने वीआर हेडसेट प्रयोग किया है. यही नहीं, कोर्ट के फैसले के अनुसार ओकुलस के सह-संस्थापक पामर लकी ने जिनिमैक्स से एक सनझौता थोड़ा है.

ओकुलस को फेसबुक ने सन 2014 में 2 बिलियन डॉलर यानी लगभग 2400 करोड़ रुपए की एक डील में खरीदा था. इसके बाद ओकुलस के संस्थापक पामर लकी अब फेसबुक के कर्मचारी बन गए.

ओकुलस जिनिमैक्स के साथ जिस तकनीकी पर काम कर रहा था उसी को आगे बढाते हुए फेसबुक के साथ काम करता रहा और एक हेडफोन भी लॉन्च कर दिया. अब फेसबुक इस निर्णय के विरुद्ध बड़े न्यायालय में अपील करेगा.

इस निर्णय के एक दिन बाद ही फेसबुक ने अपनी वार्षिक आय के आंकड़े रिलीज किए. सोशल मीडिया कंपनी का मुनाफा लगभग दो गुणा तक बढ़ चुका है.

Photo: © Tinxi - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 4 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:08 बजे RanuP ने किया.