ब्रांड वैल्यू लिस्ट: गूगल ने एप्पल को पीछे छोड़ा

RanuP - 4 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 10:24 IST बजे

ब्रांड वैल्यू लिस्ट: गूगल ने एप्पल को पीछे छोड़ा

गूगल ने एप्पल को पीछे छोड़ दिया है. दुनिया की सबसे प्रसिद्ध एवं महत्वपूर्ण ब्रांड की लिस्ट में अब गूगल नंबर 1 है.

(CCM) — पिछला साल गूगल के लिए बहुत ही शानदार रहा. कंपनी ने पिक्सल फोन लॉन्च किया. एल्फाबेट इंक शुरू हुई और कंपनी ने दुनिया में एप्पल को भी पीछे छोड़ दिया. अब ब्रांड फाइनेंस रिपोर्ट के अनुसार गूगल दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण ब्रांड बन चुका है.

इस लिस्ट में अव्वल आने के लिए गूगल ने एप्पल के अलावा अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग, वेराइजन, वालमार्ट, फेसबुक समेत सैकड़ों कंपनियों को पीछे छोड़ा है. इस लिस्ट में दुनिया के 500 सबसे महत्वपूर्ण ब्रांड के बारे में जानकारी दी जाती है.

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एप्पल को उसकी ब्रांड महत्वता में नुकसान इसीलिए हुआ है क्यूंकि कंपनी ने लगातार अपने iPhone यूजर को निराश किया है. रिपोर्ट के अनुसार, "जब एप्पल यूजर फोन में कोई बदलाव की आशा लगाए थे तब कंपनी ने पुराने फीचर्स में ही हल्का सा फेर बदल करके प्रोडक्ट मार्केट में उतार दिया." इसी वजह से कंपनी ब्रांड वेल्यु को नुकसान हुआ है. यूजर को आभासी बदलाव दिखाए गए पर iPhone में कुछ भी नया नही हुआ.

एप्पल ने जो खोया गूगल ने वही लपक लिया. इस रिपोर्ट के अनुसार गूगल की ब्रांड वैल्यू 109.47 बिलियन डॉलर यानि लगभग 7,36,016 करोड़ रुपए. नंबर 2 पर आने के बाद एप्पल की वैल्यू गिरकर 107.141 बिलियन डॉलर यानी 7,20,294 करोड़ रुपए पहुंच चुकी है.

रिपोर्ट में लिखा है कि, "एप्पल ने नई प्रोडक्ट लॉन्च करके भी कुछ नया नही किया. कंपनी का बिजनेस भी गिरा है. जो इस बार की तरफ इशारा करती है कि कंपनी ने यूजर को वो नहीं दिया जिसकी डिमांड थी. कंपनी को सैमसंग के अलावा उभरते हुए चीनी ब्रांड से भी नुकसान हुआ है. इन चीनी उत्पादों में वनप्लस और हुआवे भी शामिल हैं."

गूगल को इससे पहले 2011 में सबसे महत्वपूर्ण ब्रांड की लिस्ट में अव्वल स्थान मिला था. गूगल की नंबर 1 पायदान पर वापसी के पीछे इसका सर्च इंजन बिजनेस ही है जो दुनिया में सबसे ऊपर है और दूर-दूर तक इसका मुकाबला करने के लिए कोई दूसरा प्रोडक्ट भी नहीं है. कंपनी का सर्च इंजन रेवेन्यू भी शानदार है जिसकी वजह से इस साल गूगल को इस लिस्ट में नंबर 1 स्थान दिया गया है. पिछले साल गूगल का ऐड रेवेन्यू 20% बढ़ा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल को पिक्सल फोन लॉन्च से भी अच्छा फायदा मिला है.

Photo: © Denis Linine - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 4 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 10:24 बजे RanuP ने किया.