भारत में बनेंगे iPhone, कीमत कम हो सकती है

RanuP - 3 फ़रवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:46 IST बजे

भारत में बनेंगे iPhone, कीमत कम हो सकती है

हो सकता है कि एप्पल iPhone का अगला वेरियंट भारत में सस्ती कीमत पर लॉन्च किया जाए. अमेरिकी कंपनी ने बड़ा निर्णय ले लिया है.

(CCM) — एप्पल के iPhone के प्रेमियों के लिए खुशखबरी है. कंपनी ने भारत में iPhone बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. अगर सब सही रहा तो अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह या मई के पहले सप्ताह से ही बैंगलुरू की iPhone फैक्ट्री शुरू हो जाएगी.

अमेरिकी कंपनी ने भारत में अपना फोन असेम्बल करने के लिए ताईवानी कंपनी विंस्टन कॉर्प के साथ हाथ मिलाया है. इस संबंध में जानकारी देते हुए कर्नाटक के आईटी मिनिस्टर प्रियांक खडगे ने बताया कि अधिकारिक तौर पर भी कागजी काम भी पूरे कर लिए गए हैं.

खडगे ने बताया कि एप्पल के अधिकारी कर्नाटक सरकार से जनवरी में मिलकर इसकी पूरी कागजी प्रक्रियाएं शुरू करवा चुके हैं. वैसे मोबाइल फोन की मार्केट में पिछले एक साल से iPhone के कारखाने की खबर छाई हुई थी. पहले सुन ने में आया था कि यह कारखाना हैदराबाद या श्रीसिटी में लगेगा. पर अब यह फैक्ट्री आईटी सिटी बैंगलुरू में खुलने जा रहा है.

भारत दुनिया उन चंद मार्केट में से एक है जहां एप्पल को लगातार फायदा हो रहा है और उसके फोन की बिक्री बढ़ रही है. ऐसे में भारत में कारखाना खोलकर न केवल कंपनी ने यहाँ पर रोजगार बढ़ाया है बल्कि iPhone की कीमत कम होने के भी संकेत दे दिए हैं.

इससे पहले एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भी साफ कह दिया है भारत वो जगह है जहां कंपनी को होना ही चाहिए.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 3 फ़रवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:46 बजे RanuP ने किया.