IRCTC से टिकट बुक करना हुआ सस्ता

RanuP - 1 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 05:08 IST बजे

IRCTC से टिकट बुक करना हुआ सस्ता

सरकार ने ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक कराने का एक और बहाना दिया है. IRCTC से टिकट बुक करना सस्ता पड़ेगा.

(CCM) — बजट के दौरान रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए खुशखबरी भी आई. IRCTC के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करते वक़्त पड़ने वाला सर्विस चार्ज अब माफ कर दिया गया है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान पड़ने वाला सर्विस चार्ज माफ को हटा दिया है. अभी तक वातानुकूलित श्रेणी के टिकट के लिए 40 रुपए प्रति टिकट और स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपए प्रति टिकट का सर्विस चार्ज वसूला जाता था.

अब IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते वक्त यही किराया नहीं लिया जाएगा. जेटली ने आज संसद में बोला, "देश में कैशलेस टिकट बुकिंग में बढ़ावा हुआ है. कुल टिकट यह हिस्सा 58 प्रतिशत से बढ़कर 68 प्रतिशत पहुंच गई है."

वैसे आजादी के बाद ऐसा पहली बार हो रहा था जब रेल और आम बजट एक साथ घोषित किया गया. इससे पहले रेल बजट को रेल मंत्री अलग से घोषित करते थे और आम बजट को वित्त मंत्री अलग से.

देश भर में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई सारी नै नीतियां शुरू की हैं. दरअसल सरकार ने डीमोनेटाइजेशन के बाद कैशलेस और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए पूरी कोशिश की थी. अब सरकार ने बजट के माध्यम से डिजिटल ट्रांजेक्शन और लुभावना बनाने की कोशिश की है.

Photo: © Daniel Prudek - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.