बजट 2017: मोबाइल फोन महंगे होंगे

RanuP - 1 फ़रवरी, 2017 - अपराह्न 04:38 IST बजे

बजट 2017: मोबाइल फोन महंगे होंगे

अगर आप नया मोबाइल फोन खरीदना चाह रहे हैं तो अगले एक महीने में ही खरीद लें. कीमत बढ़ने वाली है.

(CCM) — वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट की घोषणा कर दी है. कई चीजे सस्ती और कई महंगी हुई हैं. पर हर साल मोबाइल बदलने वाले लोगों के लिए खबर अच्छी नहीं है. कस्टम ड्यूटी में बदलाव के बाद फोन की कीमत बढ़ेगी.



दरअसल अधिकतम स्मार्टफोन और मोबाइल फोन या तो बाहर से बन कर आते हैं या उसके कल पुर्जे देश में आयातित करके यहां जोड़ा जाता है. दोनों ही तरह निर्माण करने वाली कंपनी को कस्टम ड्यूटी देनी पड़ती है. इस टैक्स के बढ़ने के बाद फोन की कीमत भी बढ़नी तय है. आम तौर पर मोबाइल में लगने वाले 25-30% पुर्जे बाहर से आते हैं. अब इस पर ड्यूटी 1% बढ़ गई है.

यही नहीं, सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट में लगने वाला प्रिंटेड सर्किट बोर्ड यानी पीसीबी पर तो 2% की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी. यानी फोन की कीमत अच्छी खासी बढ़ सकती है.

जाहिर सी बात है की यह देशी मोबाइल फोन कंपनियों और मेक इन इंडिया मिशन को बढ़ाने के लिए किया गया है. अगर फोन में लगने वाले सभी पुर्जे भारत में ही बन ने लगे तो फोन की कीमत में कोई विशेष बदलाव नहीं आएगा. पिछले साल भी पीसीबी पर अलग से टैक्स लगाया गया था.

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती मोबाईल फोन मार्केट में से एक है. गूगल प्लेस्टोर से ऐप डाऊनलोड करने के मामले में भारत अमेरिका को पीछे छोड़ कर नंबर 1 पर आ चुका है.

Photo: © Minerva Studio - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.