आइडिया का जियो के खिलाफ टीवी कैंपेन शुरू

RanuP - 31 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 10:56 IST बजे

आइडिया का जियो के खिलाफ टीवी कैंपेन शुरू

रिलायंस जियो से लड़ने के लिए आइडिया सेल्यूलर ने पूरी तरह से कमर कस ली है. कंपनी ने पूरा कैंपेन ही जियो के खिलाफ शुरू कर दिया है.

(CCM) — टेलिकॉम जगत की किसी कंपनी ने दूसरी किसी कंपनी पर सीधा निशाना नहीं साधा है. पर इस सप्ताह से आइडिया सेल्यूलर ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते 4G नेटवर्क वाली कंपनी रिलायंस जियो के खिलाफ टीवी कमर्शियल शुरू कर दिया है. कंपनी ने नारा दिया है "फ्री जी नहीं 4G".

सवाल वही है: क्या इस कैंपेन के दम पर आइडिया रिलायंस जियो की लोकप्रियता का मुकाबला कर लेगी? हर ऐड में एक सेन्ट्रल आइडिया है- फ्री इंटरनेट भरोसेमंद नही है. वह कभी भी बंद हो सकता है, स्लो हो सकता है. पर आइडिया 4G जो देश के बड़े हिस्से में फैल चुका है और बहुत तेजी से नेटवर्क बढ़ा रहा है, पर भरोसा किया जा सकता है.

आइडिया ने फ्री जी नहीं नहीं 4G कैंपेन के तहत एक साथ कई सारे टीवी कमर्शियल बनाए हैं. ये अब नेशनल चैनल समेत प्रांतीय भाषाओं वाले चैनल पर भी एयर किए जा रहे हैं. इस ऐड के साथ एक बात और साफ है कि मार्केट में जियो के खिलाफ अन्य सभी कंपनियां एकजुट होती दिख रही हैं. यह शायद मुकेश अंबानी और उनकी जियो के लिए खुशखबरी ही है.

कंपनी ने साथ ही कुछ ऑनलाइन ऐप एक साथ लॉन्च किए हैं. यह काफी हद तक जियो के उस ऐप समूह जैसा ही है जो कंपनी ने सर्विस के लॉन्च के साथ मार्केट में फ्री उतारी थी. आइडिया ने भी आइडिया म्यूजिक लाउंज, आइडिया मूवी क्लब और आइडिया गेम स्पार्क ऐप लॉन्च किए हैं. जियो की ही तरह यह 31 मार्च तक फ्री है और तीन महीने का सब्सक्रिप्शन भी मुफ्त है. उसके बाद अलग-अलग ऐप की कीमत 29 रुपए से 49 रुपए के बीच रखी गई है.

वैसे कंपनी ने भारत के टेलिकॉम सेक्टर की नंबर दो कंपनी वोडाफोन इंडिया से भी विलय करने के लिए बात शुरू कर दी है. इसके बाद दोनों ही कंपनी के शेयर उछाल मार रहे हैं. अगर यह विलय सफल रहा तो दोनों ही कंपनी को जियो के खिलाफ मार्केट में काफी सपोर्ट मिलेगा.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 31 जनवरी, 2017 को पूर्वाह्न 10:56 बजे RanuP ने किया.