दोस्तों की लोकेशन बताएगा व्हाट्सएेप

RanuP - 30 जनवरी, 2017 - अपराह्न 08:51 IST बजे

दोस्तों की लोकेशन बताएगा व्हाट्सएेप

व्हाट्सऐप एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है. इसकी मदद से रियल-टाइम में दोस्तों की लोकेशन पता लगाई जा सकेगी.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर कोई भी फीचर लॉन्च करने से पहले उसको बीटा वर्जन पर टेस्ट करता है. खबरों के अनुसार इस बार व्हाट्सएेप ऐसा फीचर टेस्ट कर रहा है जिसके माध्यम से दोस्तों की लोकेशन पता लगाई जा सकती है.



लोकेशन को ट्रैक करने के लिए बस एक क्लिक ही करना होगा. यह सब होगा रियल टाइम ट्रैकर के साथ. यानी अगर आपके कुछ दोस्तों ने किसी विशेष समय पर किसी विशेष जगह पर मिलना है तो इस फीचर की मदद से यह भी पता किया जा सकेगा वो दोस्त कहां तक पहुंचे!

व्हाट्सएप के अपडेट और उससे जुड़ी खबर देने वाली ट्विटर हैंडल WABetaInfoके ट्वीट जे अनुसार अगर यूजर रियल टाइम ट्रैकिंग फीचर यूज करना चाहते हैं तो उनको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार बीटा वर्जन डाउनलोड करना होगा. एप्पल यूजर को 2.17.3.28 और एंड्रॉयड यूजर को 2.16.399 वर्जन डाउनलोड करना होगा. अलग-अलग रिपोर्ट के अनुसार यूजर अपनी फ्रेंड लिस्ट के मित्रों को एक मिनट से लेकर अनलिमिटेड समयावधि के लिए ट्रैक कर सकते हैं. यही नहीं, अगर आप किसी फ्रेंड को ट्रैक करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप एक नोटिफिकेशन के माध्यम से आपको उस मित्र की लोकेशन या जगह बदलने की जानकारी भी देगा.

हालांकि प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह ऑप्शन यूजर को ही दिया है की वह किसको अपनी लोकेशन दिखाना चाहते हैं और किस से छिपाना. वैसे डाउनलोड होने के तुरंत बाद से तो यह फीचर डिएक्टिवेट ही रहेगा. इसको यूज करने के लिए सेटिंग्स में जाकर इसको एक्टिवेट करना ही होगा.

वैसे फेसबुक ने अभी पिछले महीने ही वीडियो चैट, सेंड की हुई चैट को एडिट करने समेत कई फीचर टेस्ट करना शुरू किया था. वीडियो चैट फीचर मुख्य वर्जन पर लांच कर भी दी गई पर चैट एडिटिंग के ऑप्शन अभी तक नहीं जोड़े गए हैं.

Photo: © Chonlachai Panprommas - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.