व्हाट्सऐप से बिना इंटरनेट भी चैट सेंड होगी

RanuP - 27 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:38 IST बजे

व्हाट्सऐप से बिना इंटरनेट भी चैट सेंड होगी

व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है. इसकी सहायता से इंटरनेट ना होने पर भी मैसेज सेंड किए जा सकेंगे.

(CCM) — व्हाट्सऐप ने भी अपने नए फीचर को इस तरह लॉन्च किया जैसे यह एक क्रन्तिकारी ऑप्शन है. पर असल में यह एक जरुरत थी. नेटवर्क ना होने पर मैसेज रिजेक्ट हो जाते थे. बाद में फिर से लिखने पड़ते थे. अगर भूल गुए तो भूल ही गए.

पर इस नए फीचर के बाद आपके सारे मैसेज क्यू में लग जाएंगे. आम भाषा में वो सारे मैसेज आपकी व्हाट्सऐप के इंटरनल सर्वर में सेव हो जाएंगे. आप जैसे ही दोबारा ऑनलाइन होंगे या नेटवर्क में पहुचेंगे, वह मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा. तो कायदे से, बिना नेटवर्क के आपके मैसेज आपे मैसेज सेंड तो होंगे पर डिलीवर नहीं होंगे. पर उसे लिखने में जो दोबारा मेहनत करनी पड़ती थी, उस से छुटकारा मिल जाएगा. अब दूसरी खास बात, यह फीचर पहले से ही एंड्रॉयड फोन में आ चुका है.

भारत जैसे देश में जहां 85% से ज्यादा लोग एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं, वहां यह बहुत बड़ी खबर नहीं है. पर iOS या एप्पल फोन यूजर के लिए यह एक जरुरी और नया फीचर है. क्यूंकि इसकी वजह से बड़ी समस्या होती हैं.

अगर आप एप्पल फोन यूजर हैं तो आपको व्हाट्सऐप का अपडेटेड वर्जन 2.17.1 डाउनलोड करना होगा. यह एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है. एंड्रॉयड डिवाइस पर यह फीचर पिछले साल जून के महीने से उपलब्ध है. पर एप्पल यूजर को काफी इंतजार करना पड़ा.

इसके अलावा नए वर्जन में इंटरफेस में भी छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं. जैसे की स्टोरेज स्क्रीन की एक नई डिजाइन. नए अपडेट में आप एक साथ 30 फोटो और वीडियो साथ में ही भेज सकते हैं. यह संख्या पहले केवल 10 फोटो तक ही सीमित थी. और वीडियो तो अलग से भेजना पड़ता है. यह फीचर अभी एंड्रॉयड के मुख्य वर्जन पर भी नहीं आया है. तो कायदे से खबर यह भी है कि एप्पल यूजर एक साथ फोटो और वीडियो भेज सकेंगे.

Photo: © dennizn - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.