भीम ऐप से पेमेंट करना हुआ और आसान

RanuP - 27 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:13 IST बजे

भीम ऐप से पेमेंट करना हुआ और आसान

सरकारी डिजिटल पेमेंट इंटरफेस वाली भीम ऐप को बेहतर और सहज बनाने के लिए उसको अपडेट किया गया है.

(CCM) — साल की शुरुआत भीम ऐप से हुई. लाखों लोगों के सामने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शॉपिंग करके भीम ऐप से पेमेंट की. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई इस ऐप में पहला अपडेट लॉन्च किया गया है. और यह काफी फायदेमंद अपडेट है.



यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर आधारित भीम ऐप ने डाउनलोड के मामले में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मात्र बीस दिनों में ही ऐप इस को प्लेस्टोर पर करोड़ बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया. नया अपडेट भी एंड्रॉयड प्लेस्टोर पर ही लॉन्च किया गया है. नए वर्जन का कोड है v1.2 जिसमे कई सारे नए फीचर हैं.

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ने एक प्रेस रिलीज में भीम v1.2 ऐप के नए फीचर की जानकारी दी है. अपडेट के बाद यह ऐप 7 अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध होगी. इसका इंटरफेस अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगु में भी उपलब्ध होगा.

इसमें पे टू आधार नंबर नाम का फीचर भी जोड़ा गया है. यानी सीधे किसी का आधार नंबर डायल करके उसके अकाउंट में पासे भेजे जा सकते हैं. आधार नंबर से जुड़े हुए अकाउंट में ही पैसे ट्रांसफर होंगे. इसमें एक स्पैम रिपोर्ट फीचर भी है. यानी इसका प्रयोग करते हुए जैसे ही कोई समस्या या परेशान आए, आप तुरंत इस ऐप के डेवेलपर को एक नोटिफिकेशन भेज सकेंगे. यही नहीं, कोई अनजान व्यक्ति अगर गलत तरीके से पेमेंट प्रोसेस करने की कोशिश करेगा तो उसकी पेमेंट भी रोक दी जाएगी.

यूजर की पेमेंट प्रोसेस को और सुरक्षित बनने के लिए इसमें प्राइवेसी सेटिंग्स को और बेहतर किया गया है. जैसे की मोबाइल नंबर के माध्यम से पेमेंट ट्रांसफर को डिसेबल करना, या OTP/ USSD के माध्यम से मोबाइल रजिस्ट्रेशन आदि. नए इंटरफेस में बस एक क्लिक से पेमेंट रिवर्स भी की जा सकती है. यानी जहां से आई है वहां पैसा वापस भेजा सकता है. नया ऐप डाउनलोड करने के लिए आप प्लेस्टोर या सीसीएम डाउनलोड बॉक्स में जा सकते हैं.

नए फीचर के साथ अन्य क्षेत्रित ग्रामीण इलाकों में भी इस ऐप की पहुंच बढ़ेगी और इसको संभवतः और यूजर डाउनलोड करेंगे, दैनिक प्रयोग में लाएंगे.

Photo: © NicoElNino - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.