एंड्रॉयड में पैटर्न लॉक तोड़ना बहुत आसान: रिसर्च

RanuP - 25 जनवरी, 2017 - अपराह्न 12:21 IST बजे

एंड्रॉयड में पैटर्न लॉक तोड़ना बहुत आसान: रिसर्च

अगर आपको लग रहा है कि एंड्रॉयड फोन के पैटर्न लॉक बहुत सुरक्षित हैं तो यह रिपोर्ट आपको काफी दुखी कर सकती है.

(CCM) — एक रिसर्च में पाया गया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक को तोड़ने के लिए हैकर को मात्र पांच बार ही कोशिश करनी होगी. उसके बाद आपका फोन खुली किताब की तरह हैकर के सामने उपलब्ध होगा. और यह काफी सुरक्षित होगा.

दरअसल में पिन, पैटर्न लॉक समेत कई ऑप्शन हैं जिसके माध्यम से फोन और उसमे उपलब्ध जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है. दुनिया भर में 40 प्रतिशत से ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइस यूजर पैटर्न के माध्यम से ही अपना फोन लॉक रखते हैं. यह रिपोर्ट ऐसे सभी यूजर को परेशान कर सकती है.

एक ब्रिटिश यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार यह संभव हो. इस रिसर्च में जर्मनी और चीन के विश्वविद्यालय भी शामिल हैं. इस रिसर्च के अनुसार वीडियो और कंप्यूटर विजन एल्गोरिदम सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी भी एंड्रॉयड फोन का पैटर्न लॉक तोड़ने में बस पांच बार ही कोशिश करनी होगी.

पर इसके लिए फोन के मालिक की लगातार वीडियो बनाना होगा. देखना होगा कि वो अपना फोन कैसे अनलॉक कर रहा है. जाहिर सी बात है कि इसके माध्यम से हाई-प्रोफाइल यूजर के फोन को अनलॉक किया जा सकेगा या ऐसे यूजर के फोन के साथ खिलवाड़ हो भी चुका होगा. इस एल्गोरिदम के माध्यम से कुछ ही सेकेंड में कुछ पैटर्न निकल कर आ जाते हैं जिनको ट्राई करके फोन को अनलॉक किया जा सकेगा.

इस रिसर्च के लिए 120 यूजर के वीडियो इकठ्ठा किए गए थे. इसमें से 95 प्रतिशत यूजर के फोन को आसानी से अनलॉक किया गया था. खास बात यह है कि यह पैटर्न जितना मुश्किल था फोन को अनलॉक करने में उतनी ही आसानी हुई. रिपोर्ट के अनुसार, "ऐसे केस में फिंगरप्रिंट एल्गोरिदम भी काम करता है. जिसके माध्यम से फोन को लॉक को तोड़ा जा सकता है."

Photo: © Billion Photos - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 25 जनवरी, 2017 को अपराह्न 12:21 बजे RanuP ने किया.