भीम पेमेंट ऐप ने रचा नया इतिहास

RanuP - 23 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:09 IST बजे

भीम पेमेंट ऐप ने रचा नया इतिहास

भीम पेमेंट ऐप ने नया इतिहास रच दिया है. मात्र 23 दिन में इस ऐप को 1.1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है.

(CCM) — डिजिटल पेमेंट को सहज बनाने के लक्ष्य से लॉन्च किया गया बायोमेट्रिक ऐप भीम भारत का सबसे पॉपुलर ऐप की लिस्ट में शामिल हो चुका है. लॉन्च के बाद से अब तक, 23 दिन में इसको 1.1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.



इस ऐप के आंकड़ों की जानकारी दी है केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने. जिनके अनुसार मात्र 20 दिन के कम समय में ही इस "ऐप को अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है."

इस ऐप की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में किया था. इसको अधिकारिक तौर पर लॉन्च भी किया गया था. मोदी ने बताया था कि इस ऐप के माध्यम से बस केवल फिंगरप्रिंट के माध्यम से पेमेंट की जा सकेगी. भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंक इस से जुड़ चुके हैं यह प्र्मेंट प्रणाली लगभग सभी बैंक की पेमेंट को सपोर्ट करता है.

प्रसाद ने कहा कि, "इस ऐप का अभूतपूर्व तरीके डाउनलोड किया जाना दिखाता है यह काफी लोकप्रिय हो चुका है और जनता सरकार के डिजिटल पेमेंट अभियान का स्वागत कर चुकी है."

इस ऐप के इंटरफेस में और कई बदलाव किए जा रहे हैं. इस ऐप की रुपरेखा को अंतिम रुप दिया जा रहा है. इसके बाद बिना कार्ड या बिना स्मार्टफोन के भी पेमेंट की जा सकेगी.

Photo: © NicoElNino - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.