माइक्रोसॉफ्ट करेगा 700 नई छटनियां

RanuP - 23 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 10:53 IST बजे

माइक्रोसॉफ्ट करेगा 700 नई छटनियां

आईटी सेक्टर में मंदी हो ना हो पर माइक्रोसॉफ्ट ने अगले कुछ महीनों में 700 लोगों की नौकरियां छीनने का मन बना लिया है.

(CCM) — इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया में जानी-मानी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑफलोडिंग अभियान के तहत 700 कर्मचारियों की छटनी का मन बना लिया है. इसके लिए इसी महीने कंपनी ऐलान कर सकती है. यह छटनी दुनिया के सभी ऑफिस में की जाएगी.



कंपनी ने इससे पहले भी 2,850 नौकरियां और पोस्ट खत्म की हैं. और इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए यह फैसला लिया जा रहा है. एक रिपोर्ट में यह साफ किया गया है कि यह छटनी किसी एक यूनिट, संस्था या विभाग के लिए नहीं बल्कि दुनिया के कई ऑफिस और अलग-अलग विभाग से की जाएगी. इसमें सेल्स, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, इंजीनियरिंग, फायनेंस आदि शामिल हैं.

कंपनी के अनुसार इस छटनी के माध्यम से स्किल्स को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट की सभी यूनिट को मिलकर कर्मचारियों की संख्या 1,13,000 है. इसमें कंपनी का भारतीय दफ्तर भी शामिल है.

वहीं लिंक्डइन पर डाले गए एक पोस्ट के अनुसार कंपनी अभी भी 1,600 नई जॉब ओपनिंग के लिए कैंडिडेट की तलाश में है. जिसके लिए सीवी शोर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू पहले से ही शुरू हो चुका है.

वैसे कंपनी के वर्तमान सीईओ सत्या नाडेला, भारतीय मूल की इंजीनियर, की लीडरशिप में कंपनी पहले ही कई छटनियों के दौर से गुजर चुकी है. इसमें पिछले साल की 7,400 कर्मचारियों की छटनियां भी शामिल हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने इतिहास की सबसे बड़ी छटनी 2014 में की थी जब एक साथ 18,000 लोगों को नौकरी से निकाला गया था. इसमें कंपनी ने अपने हैंडसेट डिवीजन से लगभग 12,500 लोग निकाले थे.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.